Tuesday , December 12 2017

18 साल के लड़के की मोदी ने की तारीफ, कहा- बधाई के पात्र हैं बिलाल डार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ के 36वें संस्करण में श्रीनगर में कचरा बीनने वाले बिलाल डार की तारीफ की। उन्होंने बताया कि बिलाल को श्रीनगर नगर निगम ने स्वच्छता के लिए अपना एंबेसडर बनाया है। मोदी ने इस मौके पर कई महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर प्रकाश डाला। इनमें शामिल स्‍वच्‍छता अभियान का जिक्र करते हुए उन्‍होंने श्रीनगर के 18 वर्षीय बिलाल डार के बारे में भी बताया। जिन्‍हें वहां की नगर निगम ने अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है।

उन्होंने बताया कि बिलाल 12 साल की उम्र से स्वच्छता के काम में लगा हुआ है। बिलाल अब तक 12 हजार टन से ज्यादा कचरे की सफाई कर चुका है। मोदी ने कहा, इससे पता चलता है कि स्वच्छता का एंबेसडर सिर्फ खिलाड़ी और अभिनेता ही नहीं हो सकते। नगर निगम इसके लिए बधाई का पात्र है। बिलाल डार भी बधाई के पात्र है, जो सफाई जैसा एक महान कार्य कर रहे हैं।

न्यूज़18 में प्रकाशित खबर के अनुसार बिलाल के पिता मोहम्मद रमजान डार लेक पर कूड़ा बीनने का काम करते थे। पांच साल पहले उनकी मौत के बाद बिलाल के सिर पर उसकी मां और दो बहनों की जिम्मेदारी बिलाल पर आ गई। परिवार का पेट पालने के लिए बिलाल ने छोटी उम्र में ही लेक से कचरा बीनने का काम शुरू कर दिया। वह लेक का कचरा बीनता है और उसे बेचकर रोजाना 150 से 200 रुपये कमाता है।

श्रीनगर नगर निगम में जुलाई में बिलाल को स्वच्छता के लिए अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया। इसके साथ उसे कचरा ढोने के लिए गाड़ी और स्पेशल यूनिफॉर्म दिया गया है।

TOPPOPULARRECENT