Sunday , December 17 2017

म्यांमार में फिर हिंसा की लहर, 20 घर जलाए, मस्जिद के पास बड़ा बम धमाका

म्यांमार की राज्य राखेन में हिंसा की ताजा घटना पेश आया है, जिस में 20 रोहिंग्या के 20 घरों को आग के हवाले कर दिया वहीं मस्जिद के करीब बम ब्लास्ट भी किया गया। राखेन में यह घटना उस समय घटी जब आंग सान सूकी ने एक ही दिन पहले यह घोषणा की थी कि फ़ौज ने सरहदी इलाकों में ‘ऑपरेशन’ बंद कर दिया है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

गौरतलब है कि म्यांमार की सेना ने दावा किया था कि वह 25 अगस्त को पुलिस पर होने वाले हमलों के बाद रोहिंग्या उग्रवादियों को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। दूसरी ओर बांग्लादेश की ओर पलायन करने वाले बेघर लोगों का कहना था कि म्यांमार की सेना और बौद्ध उग्रवादी उन्हें अत्याचार का निशाना बनाते थे और उनके पूरे गांव को आग के हवाले कर दिए थे।

संयुक्त राष्ट्र ने म्यांमार में सेना के अभियान को सांप्रदायिक हिंसा बताया था। सरकार की ज्ञापन के अनुसार ताजा घटना राखेन के गाँव माउनगडाज़ कयाईन चूंग में घटी जहां करीब 20 घर आग की चपेट में आ गाए। ज्ञापन में कहा गया है कि सुरक्षा सदस्यों ने घटनास्थल का दौरा किया और आग की प्रकृति मालूम की और मामले की जांच की।

सरकार का कहना है कि दूसरी घटना मी चूंग ज़े गांव में एक मस्जिद के पास बम विस्फोट हुआ। इन घटनाओं की जिम्मेदारी ‘आतंकवादियों’ पर लगा दी गई है। लेकिन पुलिस पर हमला करने वाले समूह एआरएसए के हवाले से बयान में कुछ स्पष्टीकरण नहीं किया गया। राखेन के दोनों गांवों के घटना में फिलहाल कोई जानी नुकसान की रिपोर्ट नहीं है।

TOPPOPULARRECENT