Thursday , November 23 2017
Home / India / मध्यप्रदेश: रीवा की इस मस्जिद में मौजूद है माचिस के डिब्बे से भी छोटी क़ुरान शरीफ

मध्यप्रदेश: रीवा की इस मस्जिद में मौजूद है माचिस के डिब्बे से भी छोटी क़ुरान शरीफ

रीवा: कुरान करीम के दुनिया में मौजूद छोटे नुस्खे में से एक मध्यप्रदेश के रीवा में भी मौजूद है। यहां मौजूद नुस्खा माचिस के डिब्बे से भी छोटा है। इस नुस्खा की लंबाई ढाई सेमी, चौड़ाई डेढ़ सेमी और मोटाई एक सेमी है। इस नुस्खे में कुरान करीम की सारी आयतें लिखी हुई हैं। रिवा के मन्नान मस्जिद में कुरान का यह नुस्खा कई सालों से विरासत के रूप में संभाल कर रखा गया है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

कुरान के इस नुस्खा की खास बात यह है कि लंबाई चौड़ाई बहुत कम होने के बावजूद इसमें सोने के पानी से आयतें लिखी हुई हैं। नुस्खा के ही कवर में लगे लेंस की मदद से इसे आसानी से पढ़ा जा सकता है। हालांकि अनवारुल हक के पास क़ुरआन का यह नुस्खा कहां से आया, इसकी जानकारी उन्हें नहीं है। लेकिन उन्हें यह अपने पूर्वजों से मिला है।

होशंगाबाद के स्थानीय निवासी अमीन फलाह खान उर्फ अमीन ने भी दावा किया है कि उनके पास कुरान का दुनिया का सबसे छोटा नुस्खा है। इसमें 30 पारे हैं। उसका वजन दो ग्राम और लंबाई 2.5 सेमी, मोटाई 0.5 सेमी और चौड़ाई दो सेमी। वहीं झारखंड में आनंद जैन के पास भी इस तरह का कुरान का एक छोटा नुस्खा मौजूद है। उसकी लंबाई 2.2 सेमी और चौड़ाई 1.6 सेमी है।

हालांकि दुनिया के कुरान का सबसे छोटा नुस्खा पाकिस्तान के मोहम्मद करीम बबानी के पास मौजूद है। उसकी लंबाई 1.7 सेमी और चौड़ाई 1.28 सेमी। उसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में भी दर्ज है।

TOPPOPULARRECENT