Saturday , November 18 2017
Home / Delhi News / अल्पसंख्यकों की बेटी की शादी में मोदी सरकार देगी 51 हज़ार कैश, 25 नए कॉलेज भी खुलेंगे

अल्पसंख्यकों की बेटी की शादी में मोदी सरकार देगी 51 हज़ार कैश, 25 नए कॉलेज भी खुलेंगे

नई दिल्ली: केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय ने घोषणा किया है कि इस साल से अल्पसंख्यक गरीब लड़कियों के लिए एक नई योजना शुरू की जा रही है। योजना के तहत उन्हें शादी के लिए 51000 रुपये दिए जाएंगे। साथ ही अल्पसंख्यकों के लिए देश भर में 200 स्कूल, 25 कॉलेज और पांच अंतरराष्ट्रीय स्तर के संस्थान बनाने का भी फैसला किया गया है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

गुरुवार को दिल्ली में मंत्रालय के तहत काम करने वाले मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन की गवर्निंग बॉडी की बैठक हुई। बैठक में इन परियोजनाओं को मंजूरी दी गई। अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि वर्तमान में अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों के लिए बेगम हज़रत महल छात्रवृत्ति दी जाती है। यह छात्रवृत्ति नौवीं क्लास में दी जाती है, जिससे वह अपनी पढ़ाई पूरी कर सकें।

अब मंत्रालय ने फैसला किया है कि इस छात्रवृत्ति का दायरा बढ़ाया जाएगा। इस छात्रवृत्ति के तहत अब छात्राओं को 51 हजार रुपये अलग से दिए जाएंगे। छात्राओं को यह पैसा बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट कराना होगा। इस पैसे का उपयोग वे स्नातक पास करने के बाद शादी के समय कर पाएंगी। उसे शादी का उपहार भी समझा जा सकता है।

नकवी का कहना है कि यह छात्रवृत्ति केवल गरीब छात्राओं के लिए है। कुछ गरीब माता-पिता अपनी बेटी की शादी के लिए पैसे नहीं जुटा पाते हैं। यह योजना इसलिए बताई गई है कि शादी के लिए पैसे जुटाने की कोशिश में वह अपनी बेटियों की शिक्षा बीच में ही न खत्म करवा दें।

TOPPOPULARRECENT