Friday , July 20 2018

प्रसिद्ध ईस्लामिक स्कॉलर यूसुफ अल-करज़ावी का नाम इंटरपोल ने वांटेड लिस्ट से हटाया

अंतरराष्ट्रीय पुलिस इंटरपोल ने प्रसिद्ध आलिमे दीन यूसुफ अल-करज़ावी का नाम ‘वांटेड लिस्ट’ से हटा दिया है। दूसरी ओर मिस्र ने इंटरपोल से इस कदम का स्पष्टीकरण मांगा है, क्योंकि अल-करज़ावी पर हत्या, आतंकवाद, जलाओ घेराव और मिस्र की राष्ट्रीय संपदा को तोड़फोड़ करने जैसे गंभीर आरोप आयद हैं। मिस्र के उन्हीं आरोपों के बाद अल-क़र्जावी का नाम अंतर्राष्ट्रीय विज्ञापन की ‘रेड लिस्ट’ में शामिल किया गया था।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अल-अरबिया के मुताबिक मिस्र के अधिकारियों ने इंटरपोल से कहा है कि वह ‘रेड लिस्ट’ में शामिल क़र्ज़ावी का नाम हटाने का खुलासा करे। मीडिया के अनुसार इंटरपोल की वेब साईट पर मौजूद विज्ञापन में शैख यूसुफ अल-करज़ावी का नाम ‘लाल’ निशान प्रदर्शित होने वाले विज्ञापनों में शामिल था, लेकिन अब उनका नाम इस सूची से निकाल दिया गया है।

सूत्रों के अनुसार इंटरपोल को मालूम हुआ है कि मिस्र सरकार द्वारा अल्लामा यूसुफ अल-करज़ावी के खिलाफ जितने भी आरोप आयद किए गए थे उनका पृष्ठभूमि केवल राजनीतिक था। जांच के बाद इंटरपोल इस नतीजे पर पहुंचा कि जो भी आरोप अल-क़रजावी पर लगाया गया है वह उनके व्यक्तित्व का हिस्सा नहीं हो सकता है। वे मिस्र में मौजूद ही नहीं हैं तो वे लूट-मार हत्या या जलाने में कैसे शामिल हो सकते हैं।

TOPPOPULARRECENT