Saturday , November 18 2017
Home / Khaas Khabar / योगी सरकार की नई योजना, शादी के शगुन पर बांटेगी कंडोम

योगी सरकार की नई योजना, शादी के शगुन पर बांटेगी कंडोम

यूपी का सीएम बनने के बाद कई बड़े फैसले लेने वाली योगी सरकार अब एक और नई योजना लाने की तैयारी में है। सरकार अपनी यह नई योजना लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने के लिए ला रही है।

इस योजना के तहत योगी सरकार नव विवाहित दंपतियों को शगुन में परिवार नियोजन की एक किट बांटेगी। यह किट घर-घर जाकर आशा कार्यकर्ता बांटेंगी। इस नई योजना का उद्घाटन 11 जुलाई 2017 को वर्ल्ड पॉपुलेश डे के मौके पर किया जाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक़, इस किट में कंडोम, इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स और ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स दिए जाएंगे ताकि नवविवाहित जोड़ा अपनी फैमिली प्लानिंग कर सके।

वहीँ, किट देने के अलावा फैमिली प्लानिंग और दो बच्चों के जन्मों के बीच का अंतर जैसे जरूरी विषय पर जानकारी भी दी जाएगी।

इस योजना के प्रॉजेक्ट मैनेजर अवनीश सक्सेना ने बताया कि नई पहल किट के जरिए नवविवाहित जोड़ों को फैमिली प्लानिंग में काफी सहायता मिलेगी। किट में कंडोम और कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स के अलावा तौलिया, रुमाल, नेल-कटर, कंघी जैसी रोजाना इस्तेमाल की जाने वाली जरूरी चीजें भी होंगी।

उन्होंने कहा कि किट में एक ब्रॉशर भी दिया जाएगा जिसमें फैमिली प्लानिंग से जुड़े कई अहम सवाल-जवाब होंगे। जो लोग पढ़ना-लिखना नहीं जानते हैं, उनकी सहायता “आशा” कर्मचारियों द्वारा की जाएगी। नवविवाहित जोड़े को किट से जुड़े सभी पहलुओं के बारे में समझाया जाएगा।

हालांकि, ऐसा माना जा रहा है कि प्रशासन को इस काम में काफी मशक्कत करनी होगी। एनएफएचएस की चौथी रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ 12 फीसदी आशा कर्मचारियों ने घर-घर जाकर महिलाओं से फैमिली प्लानिंग के विषय पर बात की थी। एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऐसी स्थिति से निपटने के लिए कर्मचारियों को सही ट्रेनिंग देनी होगी। वहीं किटों का पूरा रिकॉर्ड भी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर रखा जाएगा। साथ ही आशा कर्मचारियों को फीडबैक का रिकॉर्ड रखने को भी कहा जाएगा।

TOPPOPULARRECENT