सऊदी अरब में महिलाओं को ड्राइविंग की इजाजत

सऊदी अरब में महिलाओं को ड्राइविंग की इजाजत
Click for full image

सऊदी अरब में पहली बार महिलाओं को ड्राइविंग की इजाजत दी गई है. सऊदी अरब के सरकारी मीडिया के मुताबिक, सऊदी शाह मोहम्मद बिन सलमान ने एक आदेश जारी करते हुए, महिलाओं को ड्राइविंग का अधिकार दिया है. सऊदी शाह सलमान का ये आदेश 24 जून 2018 तक लागू किया जाएगा.
यह इजाज़त शाही फ़रमान के माध्यम से दी गई है। सऊदी प्रेस एजेंसी के मुताबिक शाही फ़रमान के तहत यातायात नियमों में परिवर्तन करके पुरुषों और महिलाओं के लिए समान ट्रैफिक लाइसेंस जारी किए जायेंगे।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

सऊदी प्रधान शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज ने महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने के लिए मंजूरी दे दी है। मंगलवार को शाही फ़रमान में यातायात नियमों में संशोधन करने का निर्देश दिया गया है। अमेरिकी विदेश विभाग ने इस कदम का स्वागत करते हुए कहा कि यह सही दिशा की ओर सही कदम है।

उल्लखनीय है कि 1990 से सऊदी अरब से महिलाओं की ड्राइविंग पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, यह प्रतिबंध कानून का हिस्सा नहीं था, लेकिन नागरिक और सांस्कृतिक रूप से सऊदी अरब में इस की अनुमति नहीं है।

सऊदी अरब में महिलाओं के अधिकारों के लिए काम करने वाले कार्यकर्ता महिलाओं की ड्राइविंग की अनुमति के लिए लंबे समय से सक्रिय रहे हैं। कई अभियान के बाद मानवाधिकार कार्यकर्ता कहते हैं कि समाज का चलन बदल रहा है और अब पुरुषों सहित लोगों की संख्या इस प्रतिबंध के खात्मे के पक्ष में है।

Top Stories