कश्मीर में 10,000 लोगों के बीच नाइट फ़ुटबॉल, जीवंत नाइटलाइफ़ की वापसी की उम्मीद बढ़ी

कश्मीर में 10,000 लोगों के बीच नाइट फ़ुटबॉल, जीवंत नाइटलाइफ़ की वापसी की उम्मीद बढ़ी

श्रीनगर : मनोरंजन का भूखा श्रीनगर ने मंगलवार की रात को अपने पहले फुटबॉल मैच की मेजबानी की, जिससे जम्मू-कश्मीर की राजधानी की जीवंत नाइटलाइफ़ की वापसी की उम्मीद बढ़ गई, जो एक बार तीन दशक पहले आतंकवाद से पर्दा उठा दिया था। सिटी सेंटर के टीआरसी श्रीनगर के एस्ट्रो टर्फ फुटबॉल ग्राउंड में एक भारतीय स्टार्स इलेवन और जेएंडके स्टार्स इलेवन के बीच होने वाले प्रदर्शनी मैच के लिए हजारों उत्साही लोगों ने मिजाज दिखाया। सरमद हफीज, सचिव, युवा सेवाएं और खेल, ने टेलीग्राफ को बताया “यह राज्य में फ्लडलाइट्स के तहत खेला गया पहला मैच था। टीआरसी स्टेडियम राज्य का पहला स्टेडियम है जिसे ठीक से जलाया गया है। अब हम रोशनी के तहत रात के मैच कर सकते हैं और अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी भी कर सकते हैं”।

“कश्मीर में शाम की कोई गतिविधि नहीं है। हमारे पास ऐसे युवा हैं जो कंप्यूटर के साथ बैठते हैं, सोशल मीडिया पर समय बिताते हैं। अब वे बाहर जाकर खेल सकते हैं। यह सामान्य जीवन के लिए एक वापसी हो सकती है। यह मैच राष्ट्रपति के शासन में अब तक जारी आतंकवादी गतिविधियों और सुरक्षाकर्मियों पर घातक हमलों के साथ हुआ, लेकिन बाढ़ के कहर ने कुछ खलबली मचा दी। हफीज ने कहा कि रात 8 बजे से रात 10 बजे तक खेले जाने वाले मैच को देखने के लिए लगभग 8,000 से 10,000 लोग आए थे।

भीड़ ने भारत के पूर्व खिलाड़ियों जैसे भाईचंग भूटिया और रेंडी सिंह की जय-जयकार की, जो इंडियन स्टार्स इलेवन के लिए खेले और जम्मू-कश्मीर में पैदा हुए मेहराजुद्दीन वाडू, जो एक पूर्व अंतरराष्ट्रीय थे, जिन्होंने स्थानीय पक्ष का प्रतिनिधित्व किया। उग्रवाद की शुरुआत से पहले, घाटी में एक रात का जीवन था, शाम के समय लगभग एक दर्जन सिनेमाघरों में शो होते थे जबकि बाजार देर तक खुले रहते थे। पिछले कुछ वर्षों में कुछ सुधार हुए हैं लेकिन अधिकांश लोग शाम तक घर पर रहते हैं। मंगलवार को वह बदल गया। इससे पहले, राज्यपाल सत्य पाल मलिक के सलाहकार विजय कुमार, के.के. शर्मा, खुर्शीद अहमद गनाई और स्कंदन कुमार और मुख्य सचिव बी.वी.आर. सुब्रमण्यम ने फ्लडलाइट सुविधा का अनावरण किया।

4.5 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 15,000 क्षमता वाला स्टेडियम 2014 में अनावरण किया गया था और यह रियल कश्मीर एफसी और लोनस्टार कश्मीर सहित राज्य के शीर्ष क्लबों का घरेलू मैदान रहा है। रियल कश्मीर इंडियन आई-लीग में खेलता है, जबकि लोनस्टार आई-लीग के दूसरे डिवीजन में खेलता है। रियल कश्मीर एफसी ने पिछले साल अपनी आई-लीग की शुरुआत की थी और शुरुआती सत्र में ही प्रभावित हो गया था। टीम खिताब के लिए एक मंच पर थी और अंततः चेन्नई सिटी एफसी और पूर्वी बंगाल के बाद तीसरे स्थान पर रही। 2015 के बाद से, टीआरसी स्टेडियम का उपयोग आई-लीग मैचों और अन्य स्थानीय फुटबॉल टूर्नामेंट के लिए किया गया है, लेकिन वे हमेशा दिन में खेल गए। हफीज ने कहा कि मंगलवार रात का मैच सिर्फ शुरुआत थी क्योंकि 10 और स्टेडियम और फ्लड लाइट वाले मैदान जल्द ही उद्घाटन के लिए तैयार हैं। पुनश्च: एक टाई में मैच समाप्त होने के बाद भारतीय स्टार्स इलेवन ने पेनल्टी शूटआउट में 7-6 से जीत हासिल की। लेकिन, एक बार के लिए, परिणाम महत्वपूर्ण नहीं था।

Top Stories