हिंसा पर उतारू गौरक्षक सड़कों पर घूमते आवारा जानवरों की देखभाल करें: नीतीश कुमार

हिंसा पर उतारू गौरक्षक सड़कों पर घूमते आवारा जानवरों की देखभाल करें: नीतीश कुमार
Click for full image
Pic: Indian Express
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि गो-रक्षा की बात करने वाले लोगों को लावारिस पशुओं की देखभाल पर भी कुछ करना चाहिए. गो-रक्षा की बात करना सही है, लेकिन सड़कों पर इधर-उधर घूमते रहने वाले लावारिस पशुओं की देखभाल करने पर किसी का ध्यान नहीं जाता है.
नीतीश ने कहा कि अकसर सड़कों पर ये पशु दुर्घटना के शिकार होते रहते हैं. उन्होंने कहा कि गाय को छोड़ कर भीड़ हिंसा करने पर उतारू हो जाती है. लावारिस पशुओं की देखभाल करने का मामला इससे ज्यादा महत्वपूर्ण है.
गो-रक्षा की बात करने वाले इस तरह के पशुओं की भी देखभाल करें, यह ज्यादा जरूरी है. लोक संवाद कार्यक्रम के दौरान इस मामले को भागलपुर के दीपक झा ने भी उठाया था.उन्होंने सड़क दुर्घटना में घायल होने वाले पशुओं की समुचित देखभाल करने का मामला उठाया. इसके लिए नगर विकास एवं आवास विभाग से विशेष बंदोबस्त करने की मांग की थी.

इसके अलावा उन्होंने पंचायती राज विभाग से जुड़ा भी एक सुझाव दिया. ग्रामीण इलाकों में भी छोटी गलियों में बड़े-बड़े घर बन रहे हैं. इनमें समुचित नली और गली की व्यवस्था होनी चाहिए.

इस पर सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री ग्राम नली-गली योजना सात निश्चय में शामिल है और इसके लिए व्यापक स्तर पर कार्य कराये जा रहे हैं.

Top Stories