Tuesday , August 21 2018

नॉर्थ कोरिया ने दक्षिण कोरिया के साथ वार्ता निलंबित की, अमेरिकी शिखर सम्मेलन को रद्द करने की दी धमकी

उत्तर कोरिया ने कहा कि वह दक्षिण कोरिया के साथ उच्च स्तरीय वार्ता को निलंबित कर रहा है क्योंकि अमेरिकी-दक्षिण कोरियाई सैन्य अभ्यास बुधवार को निर्धारित किया गया था, अमरीका और दक्षिण कोरिया के बीच चल रहे संयुक्त सैन्य अभ्यास से किम जोंग नाराज़ है. उत्तर कोरिया की समाचार एजेंसी केसीएनए ने लिखा है कि अमरीका और दक्षिण कोरिया के साझा अभ्यास ‘उकसावा’ हैं. उसने कहा कि विभाजित प्रायद्वीप पर वार्मिंग संबंधों की धमकी दी जा रही है। उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियाई सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने कहा है कि क्या कोरियाई नेता किम जोंग-उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच अगले महीने के शिखर सम्मेलन के रूप में आगे बढ़ेगा। उत्तर कोरिया ने अमरीका के साथ होने वाली बहुप्रतीक्षित बैठक को भी रद्द करने की धमकी दी है. उसका कहना है कि वह अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के साथ होने वाली बैठक पर दोबारा विचार करेगा.

बुधवार को उत्तर कोरिया ने सभी को चौंकाते हुए दक्षिण कोरिया के साथ होने वाली बातचीत रद्द कर दी. उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया में बुधवार को उप विदेश मंत्री किम के-ग्वान के हवाले से कहा गया, “अगर अमरीका हमें दरकिनार कर सिर्फ़ एकतरफा यह मांग करता है कि हम अपने परमाणु कार्यक्रम को बंद कर दें, तो हम इस तरह की बातचीत के पक्ष में नहीं हैं. साथ ही अमरीका और डीपीआरके के बीच होने वाली आगामी बैठक पर भी हम विचार करेंगे.”

फ़िलहाल दक्षिण कोरिया में अमरीका और दक्षिण कोरिया की सेनाएं संयुक्त अभ्यास कर रही हैं. उत्तर कोरिया की इस घोषणा के कई और परिणाम निकलने की संभावना है. दरअसल दक्षिण कोरिया और अमरीकी सेनाओं के बीच चल रहा सैन्य अभ्यास विंटर ओलंपिक के समय होना था, लेकिन उस समय उत्तर और दक्षिण कोरिया के अप्रत्याशित रूप से मिलने से यह सैन्य अभ्यास टाल दिया गया था. उत्तर कोरिया ने इससे पहले इस तरह के सैन्य अभ्यास पर अपनी रज़ामंदी दी थी.

उन्होने कहा “संयुक्त राज्य अमेरिका को दक्षिणी कोरियाई अधिकारियों के साथ संयुक्त रूप से आयोजित इस उत्तेजक सैन्य प्रदर्शन के प्रकाश में नियोजित उत्तर कोरिया-यू.एस. शिखर सम्मेलन के भाग्य के बारे में सावधानीपूर्वक विचार-विमर्श करना होगा।”

कोई अधिसूचना नहीं
अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि यह 12 जून को प्योंगयांग से चेतावनी के बावजूद सिंगापुर में नियोजित शिखर सम्मेलन के साथ आगे बढ़ रहा है।
राज्य विभाग की प्रवक्ता हीदर नऊर्ट ने संवाददाताओं से कहा “किम जोंग-उन ने पहले कहा था कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका की आवश्यकता और उपयोगिता को समझता है और कोरिया के गणराज्य अपने संयुक्त अभ्यास में जारी है। हम बैठक की योजना बनाते रहेंगे,” उन्होंने कहा कि वाशिंगटन को उत्तरी कोरिया द्वारा स्थिति परिवर्तन की “कोई अधिसूचना” नहीं मिली है।

बुधवार की बैठक को पनमुंजम के सीमावर्ती गांव में 27 अप्रैल के अंतर-कोरिया शिखर सम्मेलन से उभरी घोषणा को लागू करने की योजनाओं पर ध्यान केंद्रित करना था, जिसमें कोरियाई युद्ध को औपचारिक रूप से समाप्त करने और “पूर्ण परमाणुकरण” का पीछा करने के वादे शामिल थे। पनमुनजोम कोरियाई प्रायद्वीप की अकेली ऐसी जगह है जहां उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया और अमरीकी सैनिक एक दूसरे से रूबरू होते हैं. साल 1953 के बाद से यहां युद्ध विराम लागू है.

केसीएनए ने यूएस-दक्षिण कोरियाई मैक्स थंडर एयर लड़ाकू ड्रिल को बुलाया, जिसमें कहा गया कि अमेरिकी सेनानियों और बी -52 बमवर्षक, “उत्तेजना” शामिल थे और कहा कि प्योंगयांग के पास वार्ता को निलंबित करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।

पेंटागन ने दक्षिण कोरिया के साथ चल रहे सैन्य अभ्यासों को निभाया और कहा कि वे प्रकृति में नियमित और रक्षात्मक थे। मैक्स थंडर एयर लड़ाकू ड्रिल 14-25 मई से चलने के लिए निर्धारित हैं। एक बयान में कहा गया है, “ये रक्षात्मक अभ्यास आरओके-यूएस गठबंधन के नियमित, सैन्य प्रशिक्षण की नींव बनाए रखने के लिए वार्षिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का हिस्सा हैं।”

TOPPOPULARRECENT