Wednesday , September 26 2018

टीवी पर रात 10 बजे के बाद ही दिखेंगे कॉन्डम के विज्ञापन- सूचना प्रसारण मंत्रालय


सूचना प्रसारण मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी अडवाइजरी में कहा गया है कि कॉन्डम के विज्ञापन देर रात ही दिखाए जा सकते हैं, क्योंकि ये बच्चों के लिए अनुपयुक्त हो सकते हैं।

मंत्रालय के आदेश के मुताबिक कॉन्डम के विज्ञापन रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक दिखाए जा सकते हैं। यह फैसला बच्चों को ध्यान में रखकर लिया गया है। सरकार ने सभी टीवी चैनल्स को अडवाइजरी भेजकर कहा कि निर्धारित समय के अलावा कॉन्डम के विज्ञपान ना दिखाएं, जो एक निश्चित आयु वर्ग के लिए हैं और बच्चों के लिए अनुपयुक्त हैं।

सरकार ने कहा है कि उसका फैसला इस नियम पर आधारित है कि ऐसे किसी विज्ञापन को दिखाने की अनुमति ना दी जाए जो ‘बच्चों की सुरक्षा को खतरे में डालें या उन्हें अस्वास्थ्यकर प्रथाओं में कोई दिलचस्पी’ बनाने को प्रेरित करें। इसमें उन नियमों का भी उल्लेख किया गया है जो ‘अशिष्ट, अश्लील, विचारोत्तेजक, घृणित या आक्रामक विषयों’ को प्रतिबंधित करता है।

गौरतलब है कि गर्भ निरोधक और एड्स नियंत्रण के लिए सरकार भी कॉन्डम को प्रचारित करती है। जनसंख्या नियंत्रण के इस महत्वपूर्ण साधन को सरकार मुफ्त में भी बांटती है। कई बड़े ब्रैंड्स के कॉन्डम का प्रचार बॉलिवुड के कलाकार करते हैं।

TOPPOPULARRECENT