RTI से ख़ुलासा: दिल्ली यूनिवर्सिटी के पास PM की डिग्री का कोई रिकॉर्ड नही

RTI से ख़ुलासा: दिल्ली यूनिवर्सिटी के पास PM की डिग्री का कोई रिकॉर्ड नही
Click for full image

नई दिल्ली: हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री पर ज़ारी विवाद में एक और कड़ी जुड़ गयी है। जहां नरेंद्र मोदी के अनुसार कथित रूप से उन्होंने दिल्ली विश्विद्यालय के स्कुल ऑफ़ ओपन लर्निंग से अपनी शिक्षा प्राप्त की है वहीं एसओएल के अनुसार उनके पास उस साल का कोई रिकॉर्ड नहीं हैं उनका कहना है की सिर्फ एक साल का ही रिकॉर्ड रखा जाता है।

जब सूचना के अधिकार के तहत 1978 के बीए की डिग्री लेने वाले छात्रों की सूची मांगने पर एसओएल ने जवाब में कहा की आवेदक ने जो आंकड़ा माँगा है वो शाखा में उपलब्ध नहीं है इसके अलावा 1978 में उसी विषय की डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों के आंकड़े से संबंधित दो और सवालों जिसमें उनके रोल नंबर, नाम और पिता का नाम पूछा गया था, के जबाव में एसओएल ने कहा की शाखा में ऐसी कोई सूची रखी नहीं जाती।

उनका कहना है की यूनिवर्सिटी के पुराने दस्तावेजों की छंटाई की नीति की वजह से एक साल से ज्यादा समय तक आंकड़ों को नहीं रखा जाता है। सीपीआईओ मीनाक्षी सहाय का कहना है की विश्वविद्यालय की परीक्षा शाखा के डीन, ओएसडी और डिग्री शाखा के संयुक्त रजिस्ट्रार से प्राप्त जानकारी के मुताबिक विश्वविद्यालय में पढ़ाई करनेवाले छात्र की जानकारी एक निजी जानकारी है, जिसे सार्वजनिक नहीं की जा सकती। इसके साथ ही यूनिवर्सिटी की परीक्षा शाखा 3 और 4 ने भी ऐसा ही कुछ जबाव दिया।

Top Stories