Friday , December 15 2017

नोबेल शांति विजेता ICAN ने की अपील- ईरान परमाणु समझौते को ट्रंप बरकरार रखें

WASHINGTON, DC - FEBRUARY 10: U.S. President Donald Trump stands during a joint press conference with Japanese Prime Minister Shinzo Abe at the White House on February 10, 2017 in Washington, DC. The two answered questions from American and Japanese press. (Photo by Mario Tama/Getty Images)

इस साल शांति का नोबेल पुरस्कार जीतने वाले परमाणु निरस्त्रीकरण अभियान समूह ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से अपील की है कि वह ईरान परमाणु समझौता बरकरार रखे।

इंटरनेशनल कैपेंन टू एबोलिश न्यूक्लियर वेपन्स (आईसीएएन) की निदेशक बियट्रिस फिन ने कहा, ‘हमने अमेरिका सरकार से इस समझौते को बरकरार रखने की अपील की है।’ उन्होंने कहा, ‘ हमारे पास इस बात का कोई सबूत नहीं है कि ईरान इस समझौते का पालन नहीं कर रहा है।’

ईरान के साथ साल 2015 में हुए समझौते को लेकर ट्रंप तीखी टिप्पणी करते आए हैं। उन्होंने इस समझौते को ‘अब तक का सबसे खराब समझौता’ बताया था। वहीं, अधिकारियों का कहना है कि राष्ट्रपति का इरादा है कि वह अमेरिकी कांग्रेस को अगले सप्ताह बताएंगे कि तेहरान इस समझौते का सम्मान नहीं कर रहा है।

ईरान और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों (ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस, अमेरिका) तथा जर्मनी के बीच यह समझौता तेहरान को परमाणु बम बनाने से लिए रोकने के लिए हुआ था। संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी संस्था के प्रमुख ने सोमवार (9 अक्टूबर) को कहा था कि ईरान इस समझौते का अनुपालन कर रहा है।

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख यूकिया अमानो ने रोम में एक सम्मेलन के दौरान कहा, ‘ मैं यह कह सकता हूं कि परमाणु संबंधित प्रतिबद्धताओं को ईरान द्वारा लागू किया जा रहा है।’

TOPPOPULARRECENT