Tuesday , September 25 2018

जल्द ही कैंसर की चेतावनी के साथ मिलेगी कॉफी

कैलिफोर्निया के प्रस्ताव-65 में अनुमोदित कैंसर के खतरों को बढ़ाने के लिए ज्ञात सभी रसायनों और पदार्थों की एक सूची है। ऐसे उत्पादों के निर्माता उपभोक्ताओं के लिए “स्पष्ट और उचित” चेतावनी प्रदान करने के लिए आवश्यक हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि विशेष रूप से एक बार एक आइटम जोड़ा जाता है, जो निर्माता को यह साबित करने के लिए होता है कि इसका उत्पाद चेतावनी लेबल देने के लिए पर्याप्त खतरनाक नहीं है।

blob:http://time.com/35f0c65d-64c7-4186-832b-e446aaeb487e

स्वास्थ्य लाभों की अपनी लंबी सूची के बावजूद कैलिफोर्निया में कॉफी जल्द ही कैंसर के बारे में उपभोक्ता चेतावनी के साथ आ सकती है। 2010 में काउंसिल फॉर एजुकेशन एंड रिसर्च ऑन टॉक्सीक्स द्वारा पहली बार दायर मुकदमे ने स्टारबक्स, बीपी, ग्लोरिया जीन और 7-ग्यारह सहित कॉफी विक्रेताओं की आवश्यकता के बारे में चेतावनी देने के लिए ग्राहकों को ऐक्रेलमाइड के निदान के बारे में चेतावनी दी।

स्टारबक्स कॉर्प कैलिफोर्निया में एक गैर-लाभकारी समूह द्वारा दायर एक मुकदमेबाजी में उलझे है, इसकी कॉफी में कैंसर के खतरे पैदा करने के लिए पर्याप्त कैसरिन एसीयलामाइड हो और प्रस्ताव 65 के तहत लेबल के अनुसार लेबल होना चाहिए।

संभवतः कैंसर पैदा करने वाले रसायन कॉफी बीन्स को भुनने के समय होते हैं। प्रस्ताव 65 के तहत व्यवसायों को ग्राहकों को सूचित करने की आवश्यकता होती है कि उनके उत्पादों में एसिलामाइड सहित 65 रसायन शामिल होते हैं, जो कैंसर, जन्म दोष या अन्य प्रजनन संबंधी मुद्दों से जुड़े होते हैं।

अब तक 13 प्रतिवादी चेतावनी पोस्ट करने के लिए सहमत हैं और यदि वे समझौते तक नहीं पहुंचा सकते हैं, तो इस साल के अंत में न्यायाधीश एक निर्णय पर पहुंच जायेंगे। कॉफी के खुदरा विक्रेताओं ने मुकदमे के खिलाफ लड़ा है और तर्क दिया कि पेय पदार्थों में मौजूद एरीलामाइड के स्तर हानिकारक नहीं हैं।

नेशनल कॉफी एसोसिएशन के सीईओ बिल मरे ने एक बयान में सीएनएन को बताया कि कॉफी को एक स्वस्थ पेय बनने के लिए बार-बार दिखाया गया है। अमेरिकी सरकार के स्वयं के आहार दिशानिर्देश बताते हैं कि कॉफी एक स्वस्थ जीवन शैली का हिस्सा बन सकती है। यह मुकदमा केवल उपभोक्ताओं को भ्रमित करता है। साल 2007 में कैलिफोर्निया में फास्ट फूड रेस्तरां ने एक्रिलमाइड के बारे में चेतावनी पोस्ट करना शुरू कर दिया था।

TOPPOPULARRECENT