कोरोना से मौत के मामले में मुम्बई चीन से आगे निकला!

, ,

   

देश-दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले कम नहीं हो रहे. भारत में भी इस महामारी ने पैर पसार रखे हैं।

प्रभात खबर पर छपी खबर के अनुसार, हालात ये हैं कि, भारत अब दुनियाभर में सबसे ज्यादा संक्रमित कोरोना केस के मामले में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है।

इतना ही नहीं कोरोना से बुरी तरह प्रभावित राज्य महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में अब चीन से ज्यादा कोरोना मामले हो गये हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले हर दिन बढ़ते जा रहे हैं। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या करीब 86 हजार है व।हीं चीन में कोरोना के 83,557 मामले सामने आए। चीन में 4,634 लोग मारे जा चुके हैं।

मुंबई में 4899 लोगों की जान जा चुकी है। चीन में अब 403 और मुंबई में 23732 एक्टिव केस हैं। यानी, मुंबई कोरोना से जुड़े तकरीबन हर आंकड़े में चीन को पीछे छोड़ चुका है।

देश में कोरोना की रफ्तार तेज होती जा रही है। भारत ने कोरोना संक्रमण के मामले में रूस को पीछे छोड़ दिया है। इसके साथ ही अब भारत का दुनियाभर में तीसरा स्थान है।

संक्रमण के मामले में केवल ब्राजील और अमेरिका ही भारत से आगे हैं। हालांकि भारत की रिकवरी रेट काफी अच्छी है और मृत्यु दर केवल तीन फीसदी के आसपास है जो कि दुनियाभर के अन्य कई देशों से बहुत कम है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक़ शिनवार सुबह तक देश में कोरोना संक्रमण के कुल 6,73,165 मामले हो चुके हैं। इनमें से 2,44,814 मामले अभी सक्रिय हैं।

संक्रमण की चपेट में आकर भारत में अब तक कुल 19,268 लोगों की मौत हो गई है और इलाज के बाद, कुल 4,09,083 लोग ठीक हो चुके हैं।

अमेरिका की जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में कोविड-19 संक्रमण के 11 करोड़ से ज़्यादा मामले हो गए हैं। वहीं, संक्रमण की वजह से दुनिया में अब तक पांच लाख 30 हज़ार से ज़्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

रूस में अब तक 681,251 संक्रमित केस सामने आ चुके हैं। पिछले 24 घंटे में देश में 13 हजार से ज्यादा केस दर्ज हुए हैं। इस दौरान कुल 13,856 मामले दर्ज किए गए।

दुनिया में अब तक 20 देश ऐसे हैं, जहां एक लाख से अधिक कोरोना के केस हैं। इनमें भारत भी शामिल है. कतर 99,700 केस के साथ 21वें नंबर पर है।

दिल्ली सोमवार को कतर से भी आगे निकल जाएगी। कतर में रोजाना औसतन 600-700 केस आते हैं दि।ल्ली में रोज दो-ढाई हजार केस आ रहे हैं दि।ल्ली इसी हफ्ते कनाडा (1.05 लाख) को भी पार कर जाएगी। इसी तरह अब करीब 22 देश ही ऐसे हैं, जहां मुंबई से ज्यादा केस हैं।

कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से अब तक पांच लाख से ज़्यादा मौतें हो चुकी हैं।

इधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन महानिदेशक ने कहा है कि कुछ देशों में हालात सुधरने के बावजूद महामारी अब भी तेज़ी से फैल रही है और जैसे-जैसे पाबंदियां घटाई जा रही हैं, संक्रमण की दूसरी लहर देखी जा रही है।