ताज महल को देखने के लिए अब चुकानी होगी भारी कीमत!

ताज महल को देखने के लिए अब चुकानी होगी भारी कीमत!

प्रेम की इमारत ताजमहल का दीदार करने जाने वाले लोगों के लिए बुरी खबर है। अब ताजमहल का दीदार महंगा हो गया है। ताजमहल के दीदार को लेकर भारतीय पुरातत्व विभाग ने कुछ बदलाव किए गए है।

ज़ी न्यूज़ पर छपी खबर के अनुसार, ताजमहल के दीदार को लेकर अब समय सीमा तय की गई है और इस इमारत में प्रवेस का तारीका भी बदल दिया गया है। ताजमहल में टर्न स्टाइल गेट से पर्यटकों का प्रवेश शुरू हो गया है। यह गेट ताज के पूर्वी और पश्चिमी गेट पर बनाए गए हैं।

नई व्यवस्था के अनुसार, ताजमहल में टिकट स्कैन कर पर्यटकों को प्रवेश दिया जा रहा है। जल्द ही मैग्नेटिक कॉइन (सिक्का) से ताज में प्रवेश मिल सकेगा. कॉइन से प्रवेश करने पर पर्यटक को ताजमहल के भीतर तीन घंटे ही रुकने दिया जाएगा।

अगर कोई पर्यटक ताजमहल के परिसर में तीन घंटे से ज्यादा का वक्त बीताते हैं तो उन्हें इसके लिए अतिरिक्त चार्ज देना होगा। पर्यटक को कॉइन को रीचार्ज कराना होगा। इसके लिए ताज के परिसर में रॉयल गेट पर काउंटर लगेंगे।

एएसआई अधिकारियों का कहना है कि कॉइन सिस्टम लागू करने से पहले कुछ बदलाव किए जा रहे हैं। इसके बाद से ही कॉइन दिए जाएंगे। कॉइन के लिए टर्न स्टाइल गेट पर बॉक्स लगाए गए हैं।

Top Stories