Wednesday , July 18 2018

सउदी अरब में महिलाएं अब न सिर्फ कारें बल्कि ट्रक और बाइक भी चला सकती हैं

रियाद : सऊदी अरब की महिलाएं अब ट्रकों और मोटरसाइकिलों को भी चलाने में सक्षम हो सकती हैं, अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की, तीन महीने बाद सऊदी ने महिलाओं को ड्राइविंग पर लगे प्रतिबंध खत्म करने के ऐतिहासिक निर्णय की घोषणा की।

सितंबर में, राजा सलमान ने एक हुक्मनामा जारी करते हुए कहा कि महिलाओं को अगले जून से रूढ़िवादी राज्य में एक महत्वाकांक्षी सुधार के कदम के रूप में चलने में सक्षम हो जाएगा।

ट्रैफिक के सऊदी जनरल निदेशालय ने नए नियमों का ब्योरा दिया था जो शुक्रवार देर से 15 दिसंबर को आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी पर प्रतिबंध लगाने का पालन करेंगे।

उसने कहा, “हां, हम महिलाओं को मोटरसाइकिलें चलाने के लिए प्राधिकृत करेंगे” और साथ ही ट्रक भी शामिल होंगे, और कहा कि शाही हुक्मनामा में यह कहा गया है कि ड्राइविंग पर कानून पुरुष और महिला दोनों के लिए “बराबर” होगा।

उन्होंने कहा महिला द्वारा चालित कारों के लिए कोई विशेष लाइसेंस प्लेट नंबर नहीं होगा। लेकिन सड़क दुर्घटनाओं में शामिल महिलाएं या जो यातायात का उल्लंघन करती हैं, उन विशेष केंद्रों पर निपटा जाएगा जो महिलाओं द्वारा स्थापित और संचालित किए जाएंगे।

सऊदी अरब दुनिया में एकमात्र ऐसा देश है, जहां महिलाओं को ड्राइविंग पर प्रतिबंध लगाया गया था और इसकी रखरखाव पूरी दुनिया में खाड़ी राज्य में दमन के प्रतीक के रूप में देखी गई थी।

अगले जून से महिलाओं को इस क्षेत्र में आगे बढ़ने की अनुमति देने के ऐतिहासिक निर्णय को राज्य और विदेश में खुशी मिली है – और कई दशकों से महिला कार्यकर्ताओं के विरोध के बाद आए, जिनमें से कई लोगों ने प्रतिबंध रद्द करने के लिए जेल में बंद कर दिया गया था।

सऊदी अरब में महिलाओं पर दुनिया के सबसे सख्त प्रतिबंध हैं देश की संरक्षकता प्रणाली के अंतर्गत, एक पुरुष परिवार के सदस्य – आम तौर पर पिता, पति या भाई – को किसी महिला के अध्ययन, यात्रा और अन्य गतिविधियों के लिए साथ में ले जाना जरूरी होता है ।

सुधारों की लिस्ट में, सऊदी अरब ने भी अगले साल से पहली बार तीन स्पोर्ट्स स्टेडियमों में महिलाओं की अनुमति देने का फैसला किया।

TOPPOPULARRECENT