VIDEO : अंतरिक्ष में 2021 में लॉन्च होनेवाला पहला लक्जरी होटल तैयार, 12 दिन के लिए 61.6 करोड़ रुपए

VIDEO : अंतरिक्ष में 2021 में लॉन्च होनेवाला पहला लक्जरी होटल तैयार, 12 दिन के लिए 61.6 करोड़ रुपए

कैलिफोर्निया : इस दुनिया के बाहर एक होटल 2021 में लॉन्च करने के लिए तैयार है। कैलिफोर्निया स्थित फर्म ओरियन स्पैन ने घोषणा की है कि चार साल के भीतर पहला लक्जरी ‘अंतरिक्ष होटल’ कक्षा में प्रवेश करेगी, और पांच साल के भीतर यात्री का स्वागत करने में सक्षम होगा। लेकिन यह यात्रा सस्ता नहीं होगा, यह फर्म 12-दिवसीय यात्रा के लिए अंतरिक्ष पर्यटकों को $ 9.5 मिलियन (लगभग 61.6 करोड़ रुपए) का शुल्क ले रहा है। अनुभव मेहमानों को शून्य गुरुत्वाकर्षण का परीक्षण करने और धरती के आश्चर्यजनक दृश्यों को देखने की इजाजत देता है, साथ ही प्रतिदिन 16 सूर्योदय और सूर्यास्तों की औसत गवाह बनेगी। सैन जोस, कैलिफ़ोर्निया में स्पेस 2.0 सम्मेलन में कल परियोजना की घोषणा की।

ऑरोरा स्टेशन नामक अंतरिक्ष होटल, किसी एक समय में छह लोगों का घर होगा जिसमें भुगतान करने वाले चार यात्री और दो चालक दल होंगे। ओरियन स्पेन की स्थापना फ्रैंक बेंगर ने की थी, जो अब सीईओ हैं, और कंपनी का दावा है कि इसका लक्ष्य ‘अंतरिक्ष में सभी जगहों पर मानव समुदायों को बनाए रखना।’ बेंगेर ने शिखर सम्मेलन में कहा, ‘हमने अंतरिक्ष में गंतव्य प्रदान करने के लिए अरोड़ा स्टेशन विकसित किया है।’ ‘लॉन्च करने के बाद, अरोड़ा स्टेशन तुरंत सेवा के लिए उपलब्ध रहेगा।’ हालांकि कंपनी अंतरिक्ष स्टेशन का निर्माण करने का भी इरादा रखती है, लेकिन अभी तक किसी अन्य फर्म के साथ लांच विवरण की पुष्टि नहीं की गई है।

यह माना जाता है कि अंतरिक्ष होटल डिजाइन में मॉड्यूलर होगा, इसे लॉन्च करने और बाद की तारीख में जोड़ना आसान बनाता है। साथ ही असाधारण आवास के रूप में, ग्राहकों को एक अंतरिक्ष यात्री के रूप में जीवन का अनुभव और पहलुओं का अनुभव करने में सक्षम होगा। बेंगेर ने फोर्ब्स को बताया ‘हमारे पास एक आभासी वास्तविकता का अनुभव है, जिसे हम स्टॉल ट्रेक के नाम पर होलोडेक कहते हैं। ‘अंत में, जब मेहमान पृथ्वी पर घर लौटते हैं, हम उन्हें नायक के रूप में स्वागत के लिए तैयार रहेंगे।’


बेंगर ने समझाया की ‘अरोड़ा स्टेशन अविश्वसनीय रूप से बहुमुखी है और एक होटल के रूप में सेवा करने से परे कई उपयोग हैं। ‘हम स्पेस एजेंसियों को पूर्ण चार्टर प्रदान करेंगे जो लागत के अंश के लिए कक्षा में मानव अंतरिक्ष यात्रियों को हासिल करने की तलाश कर रहे हैं – और केवल उनके इस्तेमाल के लिए भुगतान करें। ‘हमारा आर्किटेक्चर ऐसा है कि हम आसानी से क्षमता जोड़ सकते हैं, जिससे हमें बाजार की मांग के साथ विकसित कर सकते हैं जैसे पृथ्वी पर आसमान से उभरते शहर।’

स्पेस स्टेशन एक बड़े निजी जेट के केबिन के आकार में होगा, जिसका आकार 43.15 फुट चौड़ा 14.1 फीट चौड़ा (13.3 बाय 4.3 मीटर) और 5,650 क्यूबिक फीट (160 घन मीटर) के एक दबाव वाले खंड में होगा। मित्रों और परिवार के संपर्क में रहने के लिए हर उड़ान और उच्च गति वाले वायरलेस इंटरनेट परसामग्री के साथ स्विच किया जाता है, अरोड़ा होटल को एक शानदार रहने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

हालांकि अधिकांश होटलों के विपरीत, मेहमान यात्रा की अवधि के लिए शून्य गुरुत्वाकर्षण की स्थिति में रहेंगे। शिखर सम्मेलन में एक महत्वाकांक्षी समय पैमाने का भी पता चला था, बेंगर ने दावा किया था कि होटल 2021 तक लॉन्च करेगा। कुछ समय बाद, पर्यटकों को अगले साल कैरेबिटिंग होटल में स्वागत किया जाएगा। हालांकि वापसी टिकट की कुल लागत $ 9.5 मिलियन है, जो कि ‘दुनिया की पहली लक्जरी अंतरिक्ष होटल’ का अनुभव करने के इच्छुक हैं, उन्हें $ 80,000 (लगभग 51.9 लाख रुपए ) एडवांस जमा करना होगा।

एक ब्लॉग पोस्ट में, बेंगेर ने कहा कि कंपनी अंतरिक्ष होटल के बाहर भी योजना बना रही है। ‘जैसा कि अरोड़ा स्टेशन बाजार की मांग के साथ बढ़ता जा रहा है, हम अंतरिक्ष कोंडो भी बेचेंगे – अपनी यात्रा के लिए अरोड़ा स्टेशन और भविष्य के अंतरिक्ष स्टेशनों पर अपनी क्षमता, उपठेका, या एक दिन आप जितना चाहें उतना रहें।’यह अंतरिक्ष यात्रा के व्यावसायीकरण का पहला प्रयास नहीं है, दिसंबर 2017 में, रूस ने घोषणा की कि वह 2022 तक आईएसएस को अंतरिक्ष यात्री का स्वागत करना चाहता है। इस उद्यम को अरोड़ा मिशन की तुलना में कहीं अधिक महंगा होने का अनुमान था, पर्यटकों ने एक या दो सप्ताह के रहने के लिए प्रति व्यक्ति £ 30 मिलियन का शुल्क लिया। अमेज़ॅन के सीईओ जेफ बेजोस, ब्लू ओरिजिन प्रोजेक्ट की अगुवाई कर रहे हैं, जो अरबपतियों द्वारा अमेज़ॅन स्टॉक के विशाल धन के द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है।

Top Stories