Friday , August 17 2018

ट्रम्प का लंदन यात्रा लगभग तय, विरोध के लिए ब्रिटेन के लोग तैयार!

लंदन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पदभार ग्रहण करने के बाद इस साल पहली बार ब्रिटेन की यात्रा पर जाएंगे। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के कार्यालय के मुताबिक ट्रंप और सुश्री मे के बीच दावोस में हुई बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा को अंतिम रूप दिया गया।

एक साल से अधिक समय तक के राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान ट्रंप ने अभी तक लंदन की यात्रा नहीं की है। बहुत से ब्रिटीश मतदाताओं ने विभिन्न मुद्दों पर उनके विरोध की भी घोषणा कर रखी है।

इसी माह ट्रंप का ब्रिटेन दौरा रद्द होने के बाद ब्रिटेन में अमेरिका और यूरोप में इसके पारंपरिक निकट सहयोगी के बीच संबंधों को लेकर सवाल खड़े किये जाने लगे थे। हालांकि दोनों नेताओं ने यहां विश्व आर्थिक मंच की बैठक के दौरान मुलाकात में ब्रेक्जिट तथा ईरान के मसलों पर भी चर्चा की।

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री कार्यालय से एक बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री और अमेरिकी राष्ट्रपति ने आखिरी में अधिकारियों से इस साल के अंत में ट्रंप के ब्रिटेन की यात्रा के विवरण को अंतिम रूप देने पर मिलकर काम करने कहा।

बयान में यह नहीं कहा गया कि यह सामान्य यात्रा होगी या फिर राजकीय। गत वर्ष ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद वाशिंगटन दौरे के दौरान थेरेसा ने उन्हें यात्रा का आमंत्रण दिया था। ब्रिटेन अमेरिका के साथ अपने विशेष संबंध को मजबूत करने के लिए अधिक उत्सुक मालूम होता है।

TOPPOPULARRECENT