अब डाकघरों में बनेगा आधार, अगले साल जनवरी से होगी शुरुआत

अब डाकघरों में बनेगा आधार, अगले साल जनवरी से होगी शुरुआत
Click for full image

पटना। केंद्र सरकार पटना सहित बिहार को एक बहुत बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है। यह तोहफा आधार कार्ड से संबंधित है। अब तक जिन लोगों का आधार कार्ड नहीं बना है ये खबर उन लोगों के लिए भी है। अब ऐसे लोगों को आधार कार्ड बनवाने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

जनवरी 2018 से नजदीकी डाकघरों में जाकर आप आधार कार्ड बनवा सकते हैं। यह सुविधा देश के सभी डाकघरों में भी शुरू हो रही है। देश स्तरीय इस सुविधा की शुरूआत बिहार के पटना से हो रही है।

बिहार डाक सर्किल में करीब 10 करोड़ रुपये की लागत से 1057 डाकघरों में आधार कार्ड सेंटर खोले जाएंगे। इसे सबसे पहले पटना डाक मंडल के प्रधान डाकघर बांकीपुर एवं पटना जीपीओ में शुरू किया जाएगा। इसके बाद 97 उप डाकघरों में लोगों को सुविधा मिलेगी।

धीरे-धीरे मंडल के 247 डाक शाखाओं में लोगों को सुविधा मिलेगी। डाक सर्किल आधार कार्ड सेंटर के लिए सभी डाकघरों से रिपोर्ट मांगी गई है। योजना पर काम शुरू हो गया है।

पहले चरण में पटना जीपीओ, बांकीपुर प्रधान डाकघर सहित सभी जिला मुख्यालयों में आधार कार्ड बनना शुरू होगा। इसके बाद अन्य डाकघरों में सेवा शुरू की जाएगी।

पटना जीपीओ, बांकीपुर प्रधान डाकघर सहित सभी जिला मुख्यालय डाकघरों में आधार कार्ड सुधारने का काम भी होगा। आधार कार्ड के लिए डाकघर में अगल से काउंटर होगा आधार कार्ड में कोई गड़बड़ी है तो उसके सुधार के लिए आधार कार्ड और एक पहचान पत्र की फोटो कॉपी देनी होगी।

Top Stories