अब बिना इन्टरनेट के भी गुगल मैप का कर सकेंगे उपयोग!

अब बिना इन्टरनेट के भी गुगल मैप का कर सकेंगे उपयोग!

गुगल मैप की सहायता से किसी भी स्थान पर आना-जाना और लोकेशन पता लगाना काफी सरल है।

 

न्यूज़ ट्रैक पर छपी खबर के अनुसार, यूजर्स के मध्य गुगल मैप ने एक भरोसेमंद नेविगेशन ऐप के तौर पर मजबूत स्थान प्राप्त कर लिया है।

 

ऐसे में अगर आप कहीं बाहर है और आपका इंटरनेट काम नहीं कर रहा तो उस समय आप टेंशन में आ जाते हैं लेकिन आपको बता दें कि खराब इंटरनेट या बिना इंटरनेट के भी आप गुगल मैप का आराम से उपयोग कर सकते हैं।

 

इसके लिए आपको इंटरनेट की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। यहां हम आपको बताएंगे बिना इंटरनेट के गुगल मैप का उपयोग करने के आसान टिप्स।

 

अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं तो आप पहले से ही उस जगह के नेविगेशन यानि कि मैप को डाउनलोड करके रख सकते हैं और रास्ते में आप बिना इंटरनेट के भी Google Maps पर उस नेविगेशन को उपयोग कर सकते हैं।

 

तो आइए जानते हैं एंड्राइड और आईफोन में ऑफलाइन मैप डाउनलोड करने यानि बिना इंटरनेट के गुगल मैप के कैसे इस्तेमाल करें।

 

जिसके लिए आपको अपने आईफोन या आईपैड पर सबसे पहले गुगल मैप ओपन करना होगा। गुगल मैप को ओपन करने के बाद उसमें साइनइन करें।

 

लेकिन बता दें कि इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है। वही, गुगल मैप में साइनइन करने के बाद आप उस जगह को सर्च करें जहां आप जानें का प्लान कर रहे हैं। जैसे कि देहरादून।

 

फिर वहां जगह के नाम के साथ एड्रेस आदि डालें और More के बटन पर टैप करें। More के बटन पर टैप करने के बाद आपको ऑफलाइन मैप के लिए डाउनलोड का विकल्प सिलेक्ट करना है।

 

उसे सिलेक्ट करके आप उस जगह का मैप डाउनलोड कर लें और इसके बाद आपको मैप का उपयोग करने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Top Stories