Monday , July 23 2018

NSUI अध्यक्ष फिरोज खान पर यौन उत्पीड़न की कोशिश का आरोप, जांच कमेटी बनी

कांग्रेस के छात्र संगठन NSUI के राष्ट्रीय अध्यक्ष फिरोज खान पर संगठन की एक कार्यकर्ता ने यौन उत्पीड़न की कोशिश का आरोप लगाया है. पार्टी के इस शिकायत पर एक उच्चस्तरीय जांच कमिटी बिठाई है. सूत्रों के मुताबिक सुष्मिता देव, रागिनी नायक, दीपेंदर हुड्डा इस कमिटी के सदस्य हैं. ये मामला रविवार शाम चर्चा में आया जब NSUI की छतीसगढ़ एक कार्यकता का ई मेल लीक हुआ जिसमें उसने संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष फिरोज खान पर यौन उत्पीड़न से जुड़े गंभीर आरोप लगाए गए हैं. शिकायतकर्ता का आरोप है कि फिरोज खान ने संगठन में बड़ा पद दिलाने के नाम पर उनका, उनकी बहन और साथ में अन्य लड़कियों का यौन उत्पीड़न की कोशिश की. आरोप है कि फिरोज महिला कार्यकर्ताओं को रात के वक्त अपने निवास/होटल में आने के लिए दबाव बनाते थे.

 

शिकायतकर्ता के मुताबिक उसने इसकी शिकायत पार्टी नेता और NSUI प्रभारी रुचि गुप्ता सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से भी की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई. शिकायत में कहा गया है कि संगठन में यौन उत्पीड़न की शिकायत कर लिए कोई आंतरिक कमेटी नहीं है. हालांकि विवाद बढ़ने के बाद NSUI प्रभारी रुचि गुप्ता ने ट्वीट किया है कि इस मामले की जांच के लिए पार्टी ने जांच कमिटी गठित की है. हालांकि गुप्ता ने ये भी कहा है कि ये शिकायत उन तक पहले नहीं पहुंची थी.

लीक हुए शिकायती मेल में कुछ मोबाइल स्क्रीन शॉट भी सामने आया है जिसमें फिरोज खान पीड़िता की बहन को बैंगलुरू में रात को अपने होटल में आने के लिए लगातार दबाव बना रहे थे. मई के दूसरे हफ्ते की बातचीत सामने आई है तब कर्नाटक चुनाव चल रहे और फिरोज बैंगलुरु में पार्टी के प्रचार के लिए गए हुए थे. जानकारी के मुताबिक शिकायतकर्ता उनकी बहन आदि भी बैंगलुरु में थे जहां कथित तौर फिरोज ने उनपर रात के वक्त होटल में आने का दबाव बनाया. स्क्रीनशॉट में ऐसे मैसेज जिस नम्बर ये आए हैं वो फिरोज खान का ही है.

 

सूत्रों में मुताबिक फिरोज ने अपने नजदीकियों से कहा है कि आरोपों में कोई दम नहीं है. वहीं शिकायतकर्ता इस विवाद पर कोई टिप्पणी नहीं कर रहीं. फिरोज खान लागभग साल भर से NSUI के अध्यक्ष हैं. वो जम्मू कश्मीर से ताल्लुक रखते हैं. शिकायतकर्ता छतीसगढ़ की है और वो राज्य स्तर पर सक्रिय कार्यकर्ता रही है. पिछले दिनों कुछ वक्त के लिए वो अस्थाई तौर पर राष्ट्रीय टीम में भी थी.

TOPPOPULARRECENT