Tuesday , December 12 2017

रिपोर्ट : भारत में दो में से एक बुजुर्ग के साथ होता है गलत व्यवहार

नई दिल्ली। हेल्पएज इंडिया की एक रिपोर्ट ने चौंकाने वाला रहस्योद्घाटन किया है जिसमें कहा गया है कि देश में दो में से एक बुजुर्ग के साथ बुरा व्यवहार किया जाता है। सबसे अधिक बेंगलुरू में इसका आंकडा 70 प्रतिशत है जबकि हैदराबाद में 60 प्रतिशत।

 

 

 

राष्ट्रीय स्तर पर यह आंकड़ा 44 प्रतिशत है जिसमें बुजुर्गों ने अधिक उम्र के कारण समाज द्वारा दुरुपयोग और दुर्व्यवहार का अनुभव किया है। हैदराबाद, बेंगलुरू, भुवनेश्वर और चेन्नई में सार्वजनिक स्थलों पर बड़ों के साथ बुरा व्यवहार किया गया है।

 

 

 

हेल्पएज इंडिया की 19 शहर की रिपोर्ट का उद्देश्य गहराई से समझना है कि पूरे देश में सार्वजनिक स्थलों पर कैसे बूढ़ों के साथ व्यवहार किया जाता है। पिछले बड़े दुरुपयोग सर्वेक्षणों से पता चलता है कि भारत के बुजुर्गों के 50 प्रतिशत घर पर दुर्व्यवहार किया जाता है जबकि घर पर दुरुपयोग विभिन्न निजी कारणों जैसे संपत्ति के लिए वासना, देखभाल, वित्तीय और भावनात्मक बोझ के कारण किया जाता है।

 

 

 

हेल्पएज इंडिया के सीईओ मैथ्यू चेरियन कहते हैं कि यह दुर्व्यवहार एक संवेदनशील विषय है और पिछले कुछ वर्षों में हम घर के बंद दरवाजों के भीतर इस पर अध्ययन और शोध कर रहे हैं। अनुसंधान चार मुख्य क्षेत्रों को शामिल करता है।

TOPPOPULARRECENT