Friday , July 20 2018

1 अप्रैल से सिर्फ तीन घंटे तक ही कर सकेंगे ताजमहल का दीदार

आगरा: विश्व प्रसिद्ध ताजमहल को अब तय समय के अंदर ही भ्रमण कर पाएंगे।
नए नियम के तहत 1 अप्रैल से ताजमहल का पूरा परिसर तीन घंटे के भीतर ही देखकर बाहर आना होगा। इसके अलावा पर्यटक टिकट में भी मामूली बढ़ोतरी होने जा रही है। मुख्य मकबरे को देखने के लिए एलग से 200 रुपये का शुल्क अदा करना होगा, जबकि प्रवेश शुल्क 40 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया गया है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

खबर के मुताबिक केंद्रीय मंत्री ने बताया कि सरकार यह कदम नीरी की रिपोर्ट की सिफारिशों के आधार पर उठाने जा रही है ताकि पर्यावरण एवं अन्य दृष्टियों से ताजमहल को सुरक्षित रखा जा सके। उन्होंने बताया कि ताजमहल परिसर में प्रवेश के लिए टिकट का मूल्य 40 रुपए से बढ़ाकर 50 रुपए किया जाएगा, और इसके लिए ई-टिकट भी उपलब्ध होगा।

उन्होंने कहा कि इस 50 रुपए के टिकट में मुख्य मकबरों का प्रवेश शामिल नहीं होगा। मुख्य मकबरों में प्रवेश के लिए 200 रुपए का विशेष टिकट शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस कदम के पीछे सरकार का मकसद पैसा कमाना नहीं बल्कि निर्मित भवनों की सुरक्षा और बेहतर जन प्रबंधन सुनिश्चित करना है।

शर्मा ने और अधिक जानकारी देते हुए कहा कि टिकट पर बार कोड होगा जिससे यह पता लगाना आसान हो जाएगा कि पर्यटक तीन घंटे से अधिक ताजमहल परिसर में नहीं रह पाएं। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि 15 साल की आयु तक के बच्चों और विद्यार्थियों के लिए ताजमहल में प्रवेश के लिए कोई टिकट नहीं लगेगा। यह बढ़ोत्तरी संभवत: एक अप्रैल से शुरू हो जाएगी।

TOPPOPULARRECENT