Wednesday , November 22 2017
Home / Khaas Khabar / ऑपरेशन ब्लू स्टार के हिरो के.पी.एस गिल निधन, प्रधानमंत्री ने जताया शोक

ऑपरेशन ब्लू स्टार के हिरो के.पी.एस गिल निधन, प्रधानमंत्री ने जताया शोक

पंजाब के पूर्व पुलिस महानिदेशक के.पी.एस गिल का शुक्रवार को निधन हो गया। वे 82 साल के थे। उन्हें किडनी और दिल की समस्या से जुड़ी बीमारी के चलते दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल में भर्ती कराया गया था। गिल 1995 में पुलिस सेवा से रिटायर हुए थे।

उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई अधिकारियों ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘केपीएस गिल को पुलिसिंग और सुरक्षा क्षेत्र में उनकी देश सेवा के लिए याद किया जाएगा। उनके निधन से बहुत दुख हुआ। मेरी संवेदनाएं।’’

बता दें कि गिल का पंजाब आंतकवाद के खात्मे काफी महत्वपूर्ण योगदान था इसी के लिए उन्हें ‘सुपरकॉप’ के नाम से जाना जाता है। उन्हें भारत के चौथे सबसे बड़े सिविल सम्मान ‘पद्म श्री’ से नवाजा गया था। उन्होंने मई 1988 में ‘ऑपरेशन ब्लैक थंडर’ का नेतृत्व किया था।

इसी ऑपरेशन के तहत अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में छुपे उग्रवादियों को बाहर निकाला गया था। यह अभियान 1984 के ‘ऑपरेशन ब्लू स्टार’ के बाद किया गया था। ऑपरेशन ब्लैक थंडर में करीब 67 सिखों ने आत्मसमर्पण किया था जबकि 43 मारे गये थे।

गौरतलब है कि पुलिस सेवा से रिटायर होने के बाद केपीएस गिल को इंडियन हॉकी फेडरेशन का अध्यक्ष बनाया गया। इससे पहले वह दो बार पंजाब के पुलिस महानिदेशक रहे। इसके अलावा गिल 1988 से 1990 तक और फिर 1991 से लेकर 1995 तक पंजाब के पुलिस प्रमुख रहे और वहीं से रिटारमेंट भी लिया।

TOPPOPULARRECENT