मदरसों को सरदार पटेल की जयंती मनाने का आदेश, किसी को नहीं मिली सुचना

मदरसों को सरदार पटेल की जयंती मनाने का आदेश, किसी को नहीं मिली सुचना
Click for full image

देहरादून। उत्तराखंड मदरसा बोर्ड के काम करने का तरीका एक बार फिर सवालों के घेरे में है। सरदार पटेल की जयंती मनाने का आदेश बोर्ड ने मदरसों को भेजने का दावा तो कर दिया है लेकिन जब मदरसों में रन फॉर यूनिटी हकीकत देखी गई तो पता चला कि राजधानी में ही एक मदरसे को इस तरह के ऐसे किसी सरकारी आदेश की जानकारी ही नहीं है । ऐसे में राज्य के लगभग तीन सौ मदरसों में सरकारी कार्यक्रम कैसे होगा।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

राज्य में पहली बार मदरसों के बच्चों को शिक्षा विभाग ने आदेश दिया कि सरदार पटेल की जयंती सभी मदरसों में मनाई जाएगी। इसके लिए मदरसा बोर्ड ने बाकायदा एक पत्र भी राज्य भर के मदरसों को भेजने का दावा किया है।

ऐसे मदरसों की कुल संख्या लगभग तीन सौ बताई गई लेकिन जब हम मदरसों में रन फॉर यूनिटी की तैयारियों का जायजा लिया, तो पता चला कि बोर्ड की ओर से मदरसों को किसी पत्र या कार्यक्रम की जानकारी नहीं दी गई है।

हालांकि उत्तराखंड मदरसा बोर्ड के डिप्टी रजिस्ट्रार अख़लाक़ अहमद ने जो पत्र इटीवी को दिखाया उसमें लिखा है कि 31 अक्टूबर को राज्य के सभी पंजीकृत मदरसों में सरदार पटेल की जयंती मनाई जाए और राजधानी देहरादून में होने वाले रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम में शामिल हों। डिप्टी रजिस्ट्रार ने बाकायदा कार्यक्रम की जानकारी हमें दी, लेकिन मदरसों तक यह जानकारी पहुंची या नहीं इस पर अब सवाल खड़े हो रहे हैं।

केवल तीन दिन बाद देहरादून सहित राज्य में सरकार ‘रन फॉर यूनिटी’ कार्यक्रम आयोजित करेगी। इसके साथ ही शिक्षा विभाग स्कूलों और मदरसों में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित करने का दावा कर रहा है लेकिन जिस तरह मदरसों में जानकारी न होने की बात कह रहे हैं इससे कहीं न कहीं तालमेल में बड़ी लापरवाही नजर आ रही है।

Top Stories