शारीरिक विशेषताएं और आदतों की वजह से ट्रम्प से तुलना की गई इस जीव डर्मोफिस डोनाल्डट्रम्पि से

शारीरिक विशेषताएं और आदतों की वजह से ट्रम्प से तुलना की गई इस जीव डर्मोफिस डोनाल्डट्रम्पि से

पानी और भूमि दोनों पर रहने वाला एक उभयचर प्राणी जो कृमि की तरह है और अंधा होने के बावजुद जमीन पर बिल खोदता है. जिसका नाम राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नाम पर पड़ा है, इसकी शारीरिक विशेषताओं और आदतों को डोनाल्ड ट्रम्प से तुलना की गई है।

डर्मोफिस डोनाल्डट्रम्पि (Dermophis donaldtrumpi)समूह के एक सदस्य से मिलें जिसे सेसिलियन (सेह-सिले-येंस) (caecilians (seh-SILL-yens)कहा जाता है, जो कि उष्णकटिबंधीय में पाए जाने वाले अंगहीन उभयचर प्राणी हैं। यह जीव लैटिन अमेरिका से 12 अनाम प्रजातियों में से एक है; संरक्षण संगठन रेनफॉरेस्ट ट्रस्ट के एक कोषाध्यक्ष ने उनमें से प्रत्येक के लिए नामकरण अधिकार 8 दिसंबर को नीलामी में पेश किए गए थे।

स्थायी निर्माण सामग्री की अमेरिकी आपूर्ति कंपनी एनवायरोबिल्ड ने पनामा के इस सेसिलियन जीव के नाम का अधिकार जीता। कंपनी ने विशेषाधिकार के लिए $ 25,000 का भुगतान किया, नीलामी में सबसे अधिक बोली लगी। EnviroBuild के प्रतिनिधि ने एक बयान में कहा, “पर्यावरण के मुद्दों के लिए प्रतिबद्धता,” ट्रम्प के पर्यावरण के प्रति प्रतिबद्धता को स्वीकार किया गया। [11 पशुओं के नाम अमेरिकी राष्ट्रपति के नाम पर रखा गया है ]

यह एक कृमि जैसा, दृष्टिहीन प्राणी नहीं हो सकता है जो गंदगी में खुद को दफन करता है, अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ आम तौर पर कुछ ऐसा होता है। एनविरोबिल्ड ने कहा हालांकि, ट्रम्प और उनके नए नाम की बारीकी से जांच से पता चलता है कि वे कई समानताएं साझा करते हैं।

सेसिलियन की अल्पविकसित आँखें केवल प्रकाश और अंधेरे को भेद कर सकती हैं; उनका नाम लैटिन शब्द “कॉकस” से आया है, जिसका अर्थ है “अंधा।” जबकि ट्रम्प अंधे नहीं हैं, लेकिन जलवायु परिवर्तन पर उनके विचार के लिए अंधापन प्रदर्शित जरूर करते हैं, एनवायरोबिल्ड के प्रतिनिधियों ने कहा, 2012 में, ट्रम्प ने ट्वीट किया कि अमेरिका द्वारा कम प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए चीन द्वारा जलवायु परिवर्तन एक धोखा था। और हालांकि ट्रम्प ने हाल ही में सीबीएस कार्यक्रम “60 मिनट” में स्वीकार किया कि वास्तव में जलवायु परिवर्तन हो रहा है, उन्होंने सवाल किया कि क्या मनुष्य जिम्मेदार हैं (हम हैं)।

Limbless D. donaldtrumpi भूमिगत रहती है, गंदगी में गहरे तक डूब जाती है; EnviroBuild के बयान में कहा गया है कि ट्रंप ने भी जलवायु परिवर्तन पर वैज्ञानिक सर्वसम्मति को खारिज करते हुए और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाली नीतियों को मंजूरी देकर रेत में अपना सिर घुसा लिया।

जनवरी 2017 में ट्रम्प के नाम पर एक और प्रजाति का नाम रखा गया था: निओपल्पा डोनाल्डट्रम्पि, एक छोटा सा कीट जिसका सिर तराजु की तरह दिखने वाला पीले और सफेद रंग के साथ सबसे ऊपर है, जो राष्ट्रपति के बाल के समान है।

कीट का निवास स्थान दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया से मैक्सिको तक फैला हुआ है और ट्रम्प की प्रस्तावित सीमा की दीवार से घिरा होगा। ट्रम्प के बाद किट का नामकरण करके, ओटावा, कनाडा के एक शोधकर्ता, विकासवादी जीवविज्ञानी वज़्रिक नाज़री ने कमजोर प्रजातियों और पारिस्थितिकी प्रणालियों पर ध्यान आकर्षित करने की उम्मीद की, उसने कहा। और EnviroBuild अपने ट्रम्प-प्रेरित नाम के साथ एक समान लक्ष्य के लिए पहुंच रहा है।

कंपनी के प्रतिनिधियों ने लिखा “हालांकि कहानी अपने आप में लचर है, EnviroBuild वास्तव में एक महत्वपूर्ण संदेश को आगे बढ़ाने का लक्ष्य बना रहा है: केवल जलवायु परिवर्तन में तेजी के साथ, कानून अभी भी ब्रेक लगाने के लिए पर्याप्त नहीं है। इसका मतलब है कि एकमात्र विकल्प खुद को नए रास्ते बनाना है।” ।

Top Stories