ओसामा बिन लादेन से जुड़ी फाइलों को CIA ने किया जारी

ओसामा बिन लादेन से जुड़ी फाइलों को CIA ने किया जारी
Click for full image

वाशिंगटन। अमेरिका के खिलाफ जिहाद का एलान करने वाले और 1993 में अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में हुए बम धमाके के साथ अल कायदा ने आतंकवादी हमलों की शुरुआत करने वाला ओसामा बिन लादेन जम्मू कश्मीर पर पैनी नजर रखता था।

इसका खुलासा डेविड हेडली की फाइल्स से हुआ है। जिस वक्त अमेरिका के सील कमांडो ने लादेन को पाकिस्तान में मार गिराया था तो उसके ठिकाने से कई दस्तावेजों को बरामद किया गया था। जिसमे कई अहम बातों का खुलासा हुआ था।

अमेरिकी खुफिया एजेंसी सेंट्रल इंटेलिजेंस ने आतंकी संगठन अल-कायदा से जुड़े 470,000 दस्तावेज को सार्वजनिक किया है। जब लादेन को 2011 में अमेरिका की नेवी सील्स ने मार गिराया था तो उसके पास से कई दस्तावेजो को जब्त किया गया था।

इन फाइल्स में लादेन के बेटे की शादी का वीडियो भी है, साथ ही एक डायरी बरामद की गई है। दस्तावेजों से इस बात का खुलासा हुआ है कि लादेन जम्मू कश्मीर पर करीबी नजर रखता था। वह यहां लश्कर के सदस्यों के गिरफ्तार पर नजर रखता था और कुछ शीर्ष अखबारों और मैगजीन को पढ़ता था।

वहीं लादेन के कंप्यूटर में एक लेख की प्रति मिली थी, जिसका शीर्षक था अल कायदा तालिबान की मदद पाक सरकार को अस्थिर करने में कर रही है। यह लेख 9 फरवरी 2010 को पीटीआई पर छपा था। इसके अलावा एक और लेख लादेन के कंप्यूटर में पाया गया था जिसमे हेडली और उसके हुजी लिंक का जिक्र किया गया है।

हालांकि, कुछ ऐसे दस्तावेज भी हैं, जो सीआईए ने रिलीज नहीं किए हैं। सीआईए का कहना है कि कुछ ऐसे कागजात हैं, जो अगर रिलीज किए गए तो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हो सकता है. इनमें से कुछ दस्तावेज कॉपीराइट हैं और कुछ डुप्लीकेट फाइलें हैं।

Top Stories