पाकिस्तान के सेना प्रमुख कमर बाजवा आपातकाल के बाद इस हफ्ते मालदीव जाएंगे

पाकिस्तान के सेना प्रमुख कमर बाजवा आपातकाल के बाद इस हफ्ते मालदीव जाएंगे
Click for full image

पाकिस्‍तान की सेना के मुखिया जनरल कमर जावेद बाजवा इस हफ्ते पाकिस्‍तान के दौरे पर जाएंगे। पाक सेना प्रमुख के इस कदम को एक बड़ा कदम बताया जा रहा है। 22 मार्च को मालदीव के राष्‍ट्रपति अब्‍दुल्‍ला यामीन ने 45 दिनों से चली आ रही इमरजेंसी को खत्‍म करने का ऐलान किया था। इमरजेंसी खत्‍म होने के बाद कमर जावेद बाजवा पहले ऐसे हाई रैंक ऑफिसर हैं जो मालदीव का दौरा करेंगे।

बाजवा का यह कदम भारत के लिए बड़ा झटका हो सकता है क्‍योंकि एक तरफ चीन पहले ही मालदीव को आकर्षित कर चुका है तो अब बाजवा भी मालदीव को आकर्षित करने की कोशिशों के तहत पहली बार इस देश की यात्रा पर जा रहेंगे।

वेबसाइट द वॉयर ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि बाजवा मालदीव की राजधानी माले 31 मार्च को पहुंचेंगे। हालांकि अभी तक इस बात को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है। वेबसाइट की ओर से जब मालदीव के राजदूत अहमद मोहम्‍मद से इसकी पुष्टि के लिए बात की गई तो उनका जवाब था कि उन्‍हें इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।

वायर ने स्रोतों को यह कहते हुए उद्धृत किया है कि राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन पाकिस्तान की सेना प्रमुख की यात्रा के लिए उत्सुक हैं हालांकि, उनका दौरा करने की खबर ने कुछ सवाल उठाए हैं। आपातकाल की घोषणा के बाद, मालदीव ने अपने विशेष दूतों को पाकिस्तान, चीन और सऊदी अरब भेजा। उस समय उसने भारत में दूत भेजने की पेशकश की थी लेकिन तिथियां भारतीय विदेश मंत्रालय के लिए उपयुक्त नहीं थीं।

Top Stories