Sunday , April 22 2018

रिपोर्ट : पाकिस्तान हज के लिए स्वयंसेवकों के रूप में किन्नरों को भेजेगा

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार वर्ष 2018 की हज यात्रा के दौरान सऊदी अरब में स्वयंसेवकों के रूप में सेवा करने के लिए किन्नर स्काउट्स की एक टीम का हिस्सा होंगे। एक मीडिया रिपोर्ट में आज यह जानकारी दी गई है। पाकिस्तान के एक्सप्रेस ट्रिब्यून द्वारा आईपीसी सिंध बॉय के स्काउट आयुक्त आतिफ अमीन हुसैन का हवाला देते हुए कहा कि किन्नर युवाओं को सऊदी अरब में खादिमुल हुजाज (वार्षिक हज के दौरान स्वयंसेवकों) के रूप में काम करने के लिए प्रयास चल रहे हैं।

ब्लू वैन्स नामक ट्रांसजेंडर कल्याण संगठन इस मामले पर आईपीसी के साथ समन्वय कर रहा है। हुसैन ने कहा, ‘हर साल सऊदी अरब छोड़ने वाले स्काउटिंग समुदाय में शामिल होने के लिए शेष तीन प्रांतों में से कम से कम दो से तीन किन्नरों का चयन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हाल ही में सिंध से 40 किन्नर युवाओं को पाकिस्तान के स्काउट्स एसोसिएशन (पीबीएसए) में राष्ट्रीय स्काउटिंग संगठन में शामिल होने और देश में सबसे बड़ी स्वयंसेवी बलों में से एक में शामिल होने की शपथ दी गई थी।

उन्होंने कहा, किन्नर व्यक्ति 150 से ज्यादा स्काउट्स की एक टीम का हिस्सा होंगे। पिछले वर्ष एक सौ लड़के स्काउट्स भेजा गया था। खादिमुल हुजाज के लिए भर्ती प्रक्रिया में शारीरिक प्रशिक्षण और एक परीक्षा शामिल है। इस साल सूची में किन्नर युवाओं के नाम शामिल होंगे। हुसैन का मानना ​​है कि पीबीएसए में शामिल होने से इन युवाओं को सामाजिक स्वीकृति मिल जाएगी।

ब्लू वेन्स कार्यक्रम समन्वयक कमर नसीम ने कहा कि सिंध में 40 किन्नरों की भर्ती के बाद उनका संगठन पंजाब (पाकिस्तान), खैबर-पख्तुख्वा और बलूचिस्तान में भर्ती प्रक्रिया की योजना बना रहा है। उन्होंने भर्ती के कदम को एक सकारात्मक पहल कहा जो कि किन्नर समुदाय को उनकी छवि को स्थानीय और साथ ही क्षेत्रीय स्तर पर सुधारने में मदद करेगा।

TOPPOPULARRECENT