दुनिया के महान गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने लिया संन्यास!

दुनिया के महान गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने लिया संन्यास!

पाकिस्तान के धाकड़ गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने शुक्रवार को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। 27 वर्षीय तेज गेंदबाज ने कहा कि वह पाकिस्तान के लिए व्हाइट बॉल क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे।

आमिर ने एक बयान में कहा, “खेल के ट्रेडिशनल फॉर्मट में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करना सम्मान की बात है। हालांकि, मैंने खेल के इस सबसे बड़े प्रारूप से दूर जाने का फैसला किया है ताकि मैं व्हाइट बॉल क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित कर सकूं।”

मोहम्मद आमिर ने 36 टेस्ट मैच खेले हैं। जिनमें उन्होंने 30.47 के औसत और 2.85 की इकॉनमी से 119 विकेट अपने नाम किए हैं। पाकिस्तान का ये लेफ्ट ऑर्म पेसर दुनिया के सबसे धाकड़ गेंदबाजों में गिना जाता है। फिलहाल आमिर वनडे और टी20 क्रिकेट खेलते रहेंगे।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम के अनुसार, आमिर ने आगे अपने बयान में कहा, “पाकिस्तान के लिए खेलना ही मेरा आखिरी उद्देश्य है, और मैं अगले साल होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप सहित टीम के लिए अगले सभी मैचों में योगदान देने के लिए अपनी बॉडी पर काम करूंगा और अपना बेस्ट देने की पूरी कोशिश करूंगा। मेरे लिए संन्यास का निर्णय लेना आसान नहीं था।

मैं इसको लेकर काफी समय से सोच रहा था। लेकिन जल्द ही ICC विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप शुरू हो रही है, और पाकिस्तान ने कुछ बहुत ही रोमांचक युवा तेज गेंदबाजों को तराशा है, इसलिए मेरे लिए यह उचित होगा कि मैं समय पर संन्यास लूं ताकि चयनकर्ता उसके अनुसार योजना बना सकें।”

आमिर ने 17 वर्ष की उम्र में 2009 में श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। उन्होंने अबतक टेस्ट क्रिकेट में कुल 119 विकेट लिए हैं। वह आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच खेले थे। वर्ष 2010 में मैच फिक्सिंग में शामिल होने के कारण उनपर पांच साल का प्रतिबंध लगा था। उन्होंने 2016 में टेस्ट क्रिकेट में वापसी की।

Top Stories