गाजा में इजरायली सेना की गोलीबारी में फिलीस्तीनी किसान की मौत : स्वास्थ्य मंत्रालय

गाजा में इजरायली सेना की गोलीबारी में फिलीस्तीनी किसान की मौत : स्वास्थ्य मंत्रालय
An Israeli border policeman fires tear gas canisters at Palestinian demonstrators during clashes in the West Bank city of Bethlehem, December 23, 2017. REUTERS/Ammar Awad TPX IMAGES OF THE DAY

गाजा सिटी। इस्लामवादी आन्दोलन हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि गाजा पट्टी के शहर ख़ान यूनिस के पास इजरायल की फायरिंग में एक फ़िलिस्तीनी किसान की शनिवार को मौत हो गई।

इजरायली सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि सैनिकों ने एक फिलीस्तीनी व्यक्ति पर उस समय गोली चलाई जब वह इजरायल की गाजा सीमा के पास एक ‘प्रतिबंधित क्षेत्र’ में प्रवेश कर चुका था, लेकिन सेना ने इस सम्बन्ध में कोई और विवरण नहीं दिया।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने किसान को पहचान 59 वर्षीय मोहम्मद अबू जुमा के तौर पर की है। गाज़ा और इज़राइल के बीच सीमा की बाड़ के आसपास का इलाका फिलीस्तीनियों द्वारा लगातार इजरायल की नाकाबंदी के विरोध में विरोध प्रदर्शनों का गवाह रहा है। दिसम्बर में की गई विवादास्पद घोषणा के बाद यहां तनाव में वृद्धि हुई है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने येरूशलम को इजरायल की राजधानी की मान्यता देने की घोषणा की थी। इस कदम ने फिलिस्तीनियों को नाराज किया है। हमास ने 2008 से गाजा में इजरायल के खिलाफ तीन युद्ध लडे हैं।

गौरतलब है कि पिछले महीने इजरायली सेना ने रामल्लाह के मध्य कब्जे वाले वेस्ट बैंक जिले में विरोध प्रदर्शन के दौरान एक 16 वर्षीय फिलिस्तीनी की गोली मार दी जिससे बच्चे की मौके पर ही मौत हो गयी।

Top Stories