Friday , April 27 2018

महिला विद्रोहियों को उनके प्राईवेट पार्ट में गोली मारो : फिलीपीन राष्ट्रपति

फिलीपीन राष्ट्रपति रॉड्रिगो ड्यूटेटे ने कहा है कि देश में महिला कम्युनिस्ट विद्रोहियों को सरकार से लड़ने की सज़ा के तौर पर उसके प्राईवेट पार्ट में गोली मारनी चाहिए। मानव अधिकारों के निगरानी और महिलाओं समूहों ने इस बयान के लिए राष्ट्रपति की निंदा की है. ह्यूमन राइट्स वॉच ने सोमवार को एक बयान में कहा कि, ड्यूटेर्टे की घोषणा महिलाओं के बारे में बताए गए मिथ्यावादी, अपमानजनक और निराधार वक्तव्य की एक श्रृंखला में नवीनतम हैं”.

फिलीपींस में मानवाधिकार संगठन के प्रतिनिधि कार्लोस कोंडी ने कहा, “यह सशस्त्र संघर्ष के दौरान राज्य बलों को यौन हिंसा करने के लिए प्रोत्साहित करती है, जो अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का उल्लंघन है।” 7 फरवरी को दिए गए भाषण के एक सरकारी प्रतिलेख के अनुसार, दुटेटे ने कहा कि फिलीपीन सैनिकों को महिला विद्रोही सेनानियों को नहीं मारना चाहिए। “हम सिर्फ उसके निजी भागों को शूट करेंगे, ताकि अगर निजी पार्ट्स न हों, तो आप बेकार हो जाएंगे,” ड्यूटेरेटे ने मध्य और दक्षिणी फिलीपींस में बोली जाने वाली एक भाषा में यह बात कहे।

राष्ट्रपति ने कम्युनिस्ट आंदोलन में शामिल होने के लिए अपने बच्चों और परिवारों को छोड़ने के लिए महिला सैनिकों को भी दंडित किया। एमी डी यूस, गैब्रिएला महिलास पार्टी के प्रतिनिधित्व वाले एक कांग्रेस सदस्य ने ड्यूटेर्टे की “गंदा टिप्पणी” की निंदा करते हुए कहा कि यह देश में “दण्ड से मुक्ति” की संस्कृति को योगदान देता है।

डी ईसा ने कहा कि राष्ट्रपति “अभी सरकार में सबसे खतरनाक मर्दों में -फासीवादी के रूप में खुद को पुष्टि करता है”। उन्होंने कहा कि डूटेटे ने “महिलाओं और लोगों के खिलाफ देश में आतंकवाद को पूरे नए स्तर तक” ले जा रहा है, और सैनिकों को अधिक खूनी मानवाधिकार उल्लंघन और अंतर्राष्ट्रीय मानवतावादी कानूनों की गंभीर दमन करने के लिए प्रेरित किया है।

जनवरी में, भारत की अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने नई दिल्ली में भारतीय और फिलिपिनो व्यापार जगत के एक दल को बताया कि वह 42 साल की कुंवारी लड़कियों को पेश कर फिलीपींस में आगंतुकों को आकर्षित करना चाहेंगे। जुलाई 2017 में, उन्होंने मिस यूनिवर्स के बारे में बात करते हुए बलात्कार के बारे में मजाक बनाया।

दो महीने पहले, दुटेटे ने कहा कि मारवाई में मुस्लिम सशस्त्र लड़ाकों से लड़ने वाले सैनिकों को दंडित किए बिना वे तीन महिलाओं के साथ बलात्कार कर सकते हैं। उन्होंने कहा था, “अगर आपने तीन महिलाओं से बलात्कार किया है, तो मैं इसे स्वीकार करूंगा, वह मुझ पर है।”

TOPPOPULARRECENT