Monday , September 24 2018

फिलीपीन राष्ट्रपति ड्यूटेरटे ने कहा कैथोलिक गॉड ‘बेवकूफ’ है, 76 मिलियन लोग असहमत

मनीला : दक्षिणी फिलीपीन द्वीप मिंडानाओ के दक्षिणी फिलीपीन द्वीप पर दवाओ शहर में 22 जून के शिखर सम्मेलन के दौरान, देश के राष्ट्रपति रॉड्रिगो ड्यूटेरटे ने कैथोलिक पर विश्वास रखने वाले राष्ट्र की विशाल आबादी (76 मिलियन) के गॉड को “बेवकूफ” बताया। ड्यूटेरटे ने कैथोलिक चर्च के संस्करण आदम और ईव के सृजन माइथोलोजी को उद्धृत करते हुए कहा “आदम ने उस फल को खा लिया तो दुर्भाग्य पैदा हुआ। यह बेवकूफ भगवान कौन है?”

फिलीपीन के इस मजबूत व्यक्ति ने इसी तरह की बात को आगे जारी रखा, उसने टिप्पणी करते हुए कहा “अगर ऐसा मामला है तो एडम ईव का वह बेटा (कैथोलिक गॉड) बेवकूफ है।” “यह आपकी मां और पिता का कारनामा था,” ड्यूटेरटे ने दर्शकों के लिए विस्तार से कहा, “आप उस वक़्त तक पैदा नहीं हुए थे, लेकिन अब आपके पास मूल पाप है। यह किस प्रकार का धर्म है? मैं इसे स्वीकार नहीं कर सकता,” (Philippineslifestyle.com द्वारा उद्धृत)

ड्यूटेरटे ने फिर भी एक “सार्वभौमिक दिमाग” में अपनी धारणा व्यक्त की। उन्होंने कहा “मेरा मानना ​​है कि एक सार्वभौमिक दिमाग है। लेकिन किस हद तक प्रभाव है – मैं उसे एक इंसान के रूप में चित्रित नहीं कर सकता […] लेकिन मुझे सच में उस पर विश्वास है, मेरे पास यह विश्वास और स्थायी बात है – लेकिन धर्म में विश्वास न करें, ”

कुछ साल पहले, अपने पहले राष्ट्रपति अभियान के दौरान, ड्यूटेरेटे ने पोप फ्रांसिस को राज्य की यात्रा के दौरान देश की राजधानी मनीला में बढ़ते वाहन यातायात में भारी ट्रैफिक देखा गया था। जिसमें ड्यूटेरेटे ने पोप फ्रांसिस को ज़िम्मेवार ठहराया था ।

दक्षिण कोरिया में फिलिपिनो समुदाय के साथ बैठक के दौरान इस महीने की शुरुआत में ड्यूटेरटे ने इसी तरह की टिप्पणियां कीं थी। ड्यूटेर ने 3 जून की बैठक के दौरान कहा “अगर वह कैथोलिक गॉड है तो वह झूठ है। भगवान की तलाश करें,” ।

ड्यूटेरटे के उन टिप्पणियों के एक हफ्ते बाद, लिंगाएन-दगूपन के कैथोलिक आर्कबिशप, सॉक्रेटीस विलिगस (Lingayen-Dagupan, Socrates Villegas) ने भगवान के शाप की आलोचना करते हुए एक बयान जारी किया। फिलीपींस के कैथोलिक बिशप के सम्मेलन के पूर्व अध्यक्ष विलेगस ने 10 जून को कहा, “भगवान के खिलाफ शब्दों की सूची अंतहीन है। भगवान अभी भी ईश्वर है और जिन्होंने उसे शाप दिया है वह उसका धूल हैं।”

“जब आप ऊपर थूकते हैं, तो आपका थूक आपके चेहरे पर वापस आ जाएगा। जितना अधिक आप भगवान पर थूकते हैं, उतना ही थूक आप अपने चेहरे पर लाते हैं। यह गुरुत्वाकर्षण का नियम है। यह दिव्य न्याय का कानून भी है।”

विलिगस ने लोगों से कहा की “उन लोगों के लिए जो आपको गलती सिखाने की हिम्मत रखते हैं, उनके लिए प्रार्थना करें और उन्हें क्षमा करें। वे पागल हो सकते हैं । उन्हें भगवान की ज़रूरत है। उन्हें आपकी प्रार्थनाओं और प्रेम और करुणा की ज़रूरत है,” ।

फिलीपींस में तीन कैथोलिक पादरी की हाल की हत्या के बाद भगवान के बारे में ड्यूटेरटे की उत्तेजक टिप्पणियां आती हैं। फिलीपींस को 86 प्रतिशत आबादी के साथ एशिया में एकमात्र प्रमुख ईसाई राष्ट्र माना जाता है – कुछ 76 मिलियन लोग – रोमन कैथोलिक धर्म के हैं।

TOPPOPULARRECENT