Monday , February 26 2018

अब फोन नहीं होगा हैंग, बस Setting में जाकर करें ये छोटा सा काम

पूरी दुनियाभर में एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या ज्यादा है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल लंबे समय से करने के बावजूद फोन की ऐसी सेटिंग्स हैं जिनकी हमें जानकारी नहीं होती। आप फोन में इन सेटिंग में बदलाव कर डिवाइस की परफॉर्मेंस बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको फोन में अलग से कोई ऐप इंस्‍टॉल करने की जरूरत नहीं होगी। बस आपको फोन की सेटिंग में जाकर कुछ ऑप्‍शन इनेबल और डिसेबल करने होंगे।

तो आइये जानतें है फोन के उन सेटिंग्स के बारे में…

लॉक स्क्रीन पर नोटिफिकेशन को करें हाइड

फोन की स्क्रीन लॉक होने के बावजूद आपके ऐप के नोटिफिकेशंस आपके स्मार्टफोन में दिखते हैं। इन नोटिफिकेशंस में आपके कुछ प्राइवेट मैसेज भी होते हैं जो आपके खास दोस्त ने भेजे होंगे। अगर अपने प्राइवेट नोटिफिकेशन को हाईड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाना होगा। वहां नोटीफिकेशन में > ऊपर दाएं तरफ कॉग आइकन पर क्लिक करें और लॉक स्क्रीन पर टैप करें > सेंसिटिव नोटीफिकेशन कंटेंट हाईड को सिलेक्ट करें।

क्रोम की एड्रेस बार को नीचे लाना

अगर आप एक बड़े डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कीबोर्ड से ऊपर तक पहुंचने के लिए काफी दिक्कतें आती होंगी। ऐसे में आप एड्रेस बार ऊपर से नीचे तक ला सकते हैं। ऐसा करने के लिए, गूगल क्रोम ऐप खोलें और एड्रेस बार में “chrome://flags” टाइप करें। अब सेटिंग को “क्रोम होम एंड्रॉयड” पर नेविगेट करें और “Find in page” पर टैप करें। अब सीधे सेटिंग पर जाने के लिए “होम ” शब्द को सर्च करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से “Enable” पर क्लिक करें।

Keyboard में नंबर वाली लाइन जोड़ना

ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर टाइपिंग के लिए G-बोर्ड कीबोर्ड का इस्तेमाल करते हैं। अगर आपकी आदत फास्ट टाइपिंग की है तो आपकी स्पीड को नंबर्स कम कर देती है। ऐसे में आप कीबोर्ड पर अलग से नंबर की लाइन को ऐड कर सकते हैं। इसके लिए आपको G-board की सेटिंग्स पर जाना होगा। इसके बाद > Preference > Number row पर क्लिक करें।

फोन में इंस्टेंट ऑटो लॉक को करें ऑन

फोन में ऑटो लॉक को इनेबल करने से आपकी इंफॉर्मेशन को आप सुरक्षित रख सकते हैं। इसके लिए आप फोन की सेटिंग > डिस्प्ले > स्लीप पर जाकर अपनी स्क्रीन टाइम लिमिट को कम या ज्यादा कर सकते हैं।

फोन में आने वाले पर्सनलायज ऐड से बचे

जैसा कि हम सभी जानते हैं गूगल हमारी सभी एक्टिविटी को ट्रैक करता है जिससे आपकी सभी गोपनियता गूगल को पता होती है। अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो आप पर्सनल विज्ञापनों से बाहर निकल सकते हैं। ऐसा करने के लिए आप सेटिंग > गूगल > ऐड > Enable Opt out of Ads Personalization पर क्लिक करें।

इंस्टेंट ऐप्स फीचर को करें इनेबल

आपके फोन में मौजूद इस फीचर की मदद से आप किसी भी ऐप को बिना इंस्टॉल किए इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके समय और डाटा की बचत होती है। आप फोन की सेटिंग पर जाकर इसे इनेबल कर सकते हैं > गूगल > इनेबल इंस्टेंट एप्लिकेशन > Yes पर टैप करें।

TOPPOPULARRECENT