Thursday , September 20 2018

PHOTO : 460 परमाणु धमाके की दंश झेल रहा कजाकिस्तान, खतरनाक रेडिएशन में पीढ़ी दर पीढ़ी

कजाकिस्तान : 40 वर्षों (1949 से 1989) तक, पूर्वी कजाकिस्तान में सोवियत संघ ने 460 परमाणु बम विस्फोट किया था। परीक्षण स्थल के 45 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लगभग 200000 ग्रामीण इस ‘पॉलिगन’ क्षेत्र के हाई रेडिएशन के संपर्क में थे।

ये लोग सिर्फ असुरक्षित ही नहीं बल्कि उन्हें मानव गिनी सूअर के रूप में ट्रीट किया गया था, इस कार्यक्रम के बाद ही शीत युद्ध पर परमाणु युद्ध के रूप में बदलाव हुआ था। लेकिन आज जो कुछ भी हो रहा है, सभी के लिए शायद सबसे ज्यादा विनाशकारी है।

दशकों के बाद पैदा हुए बच्चे अब सीधे तौर पर परमाणु नतीजे के संपर्क में रहकर वे बीमार हो रहे हैं। उसके “शुक्राणु और ओवा के गुणसूत्रों में रेडिएशन से बदल रहे हैं” दूसरे शब्दों में, उनके माता-पिता और दादा-दादी को न केवल सोवियत संघ की बेहिचकता का सामना करना पड़ा था, बल्कि उसके तीसरी, चौथी और पांचवीं पीढ़ियों को भी रेडिएशन का सामना करना पड़ रहा है।

हालांकि, दूसरों ने उन लोगों की गलतियों से सिख नहीं लिया है। पिछले साल के अंत में, उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु परीक्षण के परिणामस्वरूप 6.3 तीव्रता का झटका दिया था, जिसके कारण प्रमुख संरचनात्मक क्षति और एक बड़ी संख्या में हताहतों की संख्या बढ़ गई थी।

कुछ ही समय बाद, एक ‘मानव प्रेरित’ भूकंप कई किलोमीटर दूर तक दर्ज किया गया था. जो मानव गतिविधि के कारण बढ़ते भूकंपों में से एक था. डरहम विश्वविद्यालय में भूभौतिकी के प्रोफेसर गिलियन फॉल्गर ने सैकड़ों ऐसे ही उदाहरणों की एक व्यापक सूची तैयार की है, जिसका कारण, प्रभाव और परिणाम का अध्ययन करने के साधन हैं।

फॉल्गर कहते हैं “यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि ऐसा होता रहा है, यह कई बार देखा गया है – उदाहरण के लिए अमेरिकी ने नेवादा टेस्ट साइट पर परमाणु परीक्षण किया था। इन परीक्षणों के बाद स्थानीय लोगों के लिए एक तनाव का कारण इस क्षेत्र में बना है. एक ऐसी बाधा है जो कि भूकंप के झटके अक्सर यहां होते रहते हैं.

इस क्षेत्र में 7.9 के एक भूकंप की भयावहता दर्ज की गई सबसे मजबूत रिकॉर्ड है, इन नतीजों से बचने के लिए क्रियान्वित होने से पहले गतिविधियों को अधिक ध्यान और नियंत्रित करना चाहिए और ऐसा करने के लिए क्या किया जा सकता है? इस पर सोंचना चाहिए.

फॉल्गर कहते हैं, “हर कोई गतिविधियों की बहुत सी सीमाओं पर हैरान है जो भूकंपों को प्रेरित कर सकता है। इनमें खनन, जलाशयों को भरना, ऊंची इमारतों का निर्माण, गैस और तेल निकालने में शामिल हैं …” “इन परियोजनाओं से बहुत बड़ी आर्थिक लाभ है लेकिन निश्चित रूप से हमेशा के लिए हम नीचे की तरफ जा रहे हैं। इन गतिविधियों के कारण हम औद्योगिक दुर्घटनाएं, सड़क दुर्घटनाएं, पर्यावरणीय क्षति … महसूस करते हैं. इसे पोर्टफोलियो में जोड़ा जाना चाहिए स्वास्थ्य और सुरक्षा खतरों को प्रबंधित करना चाहिए, जब भी बड़ी परियोजना शुरू की जाए। ”

TOPPOPULARRECENT