महात्मा गांधी को एक महिला के साथ दिखाता फर्जी फोटो सोशल मीडिया पर वायरल

महात्मा गांधी को एक महिला के साथ दिखाता फर्जी फोटो सोशल मीडिया पर वायरल

सोशल मीडिया पर महात्मा गाँधी की एक तस्वीर एक महिला के साथ वायरल हो रही जिसकोसोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। और एक यूजर ने लिखा  चमचों तुम्हारे राष्ट्रपिता कर क्या रहे हैं?

महात्मा गांधी को एक महिला के साथ दिखाता फर्जी फोटो सोशल मीडिया पर वायरल 1

फॉटोशॉप तस्वीर

ऑल्ट न्यूज़ ने इस तस्वीर की रिवर्स इमेज सर्च की, जिससे पता चला कि तस्वीर फ़ोटोशॉप की गई है। असली तस्वीर में गांधी, भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के साथ बैठे हैं। यह तस्वीर एसोसिएटेड प्रेस के अभिलेखागार में मौजूद है, जिसमें लिखा गया है कि इसे “6 जुलाई, 1946 को बॉम्बे, भारत में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की बैठक के दौरान लिया गया था।”

महात्मा गांधी को एक महिला के साथ दिखाता फर्जी फोटो सोशल मीडिया पर वायरल 2

सोशल मीडिया में शेयर की जा रही तस्वीर और एसोसिएटेड प्रेस मे मौजूद तस्वीर को एक साथ रखने से साफ पता चलता है कि वायरल तस्वीर फॉटोशॉप है।

महात्मा गांधी को एक महिला के साथ दिखाता फर्जी फोटो सोशल मीडिया पर वायरल 3

अक्सर गलत संदर्भ से फैलाए जाने वाला तस्वीर

ऑल्ट न्यूज़ को पड़ताल के दौरान यह भी पता चला कि यह फोटोशॉप तस्वीर पिछले कई सालों में सोशल मीडिया पर शेयर हो रही है। 2013 में YouTube पर अपलोड किए गए एक वीडियो के लिए भी इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है, वीडियो का शीर्षक था, “क्या महात्मा गांधी कुंवारी लड़कियों के साथ सोते थे?” (अनुवाद)

महात्मा गांधी को एक महिला के साथ दिखाता फर्जी फोटो सोशल मीडिया पर वायरल 4

हमने पाया कि 2012 में गांधी के यौन जीवन के बारे में लिखे गए एक ब्लॉग पोस्ट में भी इस फॉटोशॉप तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है।

महात्मा गांधी को एक महिला के साथ दिखाता फर्जी फोटो सोशल मीडिया पर वायरल 5

ऑल्ट न्यूज़ ने इस तस्वीर की पड़ताल 2018 में भी की थी।

साभार- altnews.in/hindi

Top Stories