PICS: तुर्की ने इस देश से सटे बॉर्डर पर बनाया खास किस्म का सुरक्षा दीवार!

PICS: तुर्की ने इस देश से सटे बॉर्डर पर बनाया खास किस्म का सुरक्षा दीवार!
Click for full image

शनिवार को तुर्की के एक अधिकारी के अनुसार, तुर्की ने सीरिया के साथ अपनी सीमा पर 475 मील (764 किलोमीटर) ‘मज़बूत और सुरक्षा’ दीवार का निर्माण पूरा कर लिया है।।

मिडिल ईस्ट मॉनिटर के मुताबिक, टोक्यो, राज्य समर्थित आवास डेवलपर ने दीवार के 350 मील का निर्माण किया, जबकि सीमावर्ती प्रांतों के गवर्नर 125 मील का निर्माण करते थे,अधिकारी ने अनाडोलू एजेंसी को नाम न छापने की शर्त पर बताया.

अंकारा ने सीरियाई सीमा पर 513 मील लंबी दीवार बनाने के लिए 2015 में निर्माण परियोजना शुरू की थी, सीमा सुरक्षा और मुकाबला तस्करी और अवैध सीमा पार करने के लिए तुर्की के उपायों के हिस्से के रूप में यह सुरक्षित कदम उठाया है।

जानकरी के मुताबिक, तुर्की सीरिया के साथ 566 मील सीमा साझा करता है, जिसे 2011 से गृह युद्ध में उलझा दिया गया है। आपको बता दें कि, दीवार को सैनलीर्फ, गाजियांटेप, किली, हटे, मार्डिन और सिरनाक के तुर्की के सीमावर्ती प्रांतों के साथ बंद कर दिया गया था।

सीमा दीवार परियोजना में भौतिक, इलेक्ट्रॉनिक और उन्नत प्रौद्योगिकी परत शामिल हैं। भौतिक परत में मॉड्यूलर कंक्रीट दीवार, गश्ती मार्ग, मानव रहित और मानव रहित टावर और यात्री ट्रैक शामिल हैं।

तुर्की-सीरियाई सीमा रेखा के साथ मॉड्यूलर दीवारों का निर्माण सात टन मोबाइल ब्लॉक, दो मीटर चौड़ा और तीन मीटर ऊंचा है। ब्लॉक को एक मीटर ऊंचे रेजर तार के साथ भी शीर्ष स्थान पर रखा गया है।

साभार- ‘अरब नामा’

Top Stories