अनुष्ठान पूरा हुआ : हज यात्रियों ने मक्का की पवित्र स्थलों को छोड़ना शुरू किया

अनुष्ठान पूरा हुआ : हज यात्रियों ने मक्का की पवित्र स्थलों को छोड़ना शुरू किया

मक्का : दुनिया भर के तीर्थयात्रियों ने मक्का की पवित्र स्थलों को छोड़ना शुरू कर दिया है क्योंकि हज तीर्थयात्रा का मौसम गुरुवार को बंद हो गया था।
सऊदी के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि इस साल हज अनुष्ठान पूरा हो गए। मक्का प्रांत के गवर्नर प्रिंस खलील अल फैसल ने कहा कि तैनात कुल सुरक्षाकर्मी 250,000 तक पहुंच गए, और कहा कि प्रवेश परमिट के बिना तीर्थयात्रियों की संख्या 110,000 पहुंच गई। तीर्थयात्रियों को इस साल हाथ में लगाने वाले इलेक्ट्रॉनिक बेल्ट दिए गए थे ताकि साइटों के माध्यम से लोगों के प्रवाह का प्रबंधन किया जा सके।

बुधवार को और अल अरबिया न्यूज़ चैनल के साथ एक साक्षात्कार में कहा गया है कि “पिछले साल की संख्या की तुलना में उल्लंघन की संख्या में गिरावट एक बड़ी सफलता है, जो कि तीर्थयात्रियों की संख्या में से आधा है।”

काबा की पवित्र स्थल के पास मक्का से बात करते हुए, अल अरबिया न्यूज़ चैनल के संवाददाता खमिस अल-जहरानी ने कहा कि कम से कम 12 लाख तीर्थयात्रियों ने गुरुवार की रात तक अपने विदाई तवाफ (काबा के घेरे) को समाप्त करने के बाद छोड़ा था।

जहरानी ने कहा, “अभी भी बड़ी संख्या में तीर्थयात्री हैं जो पवित्र स्थलों में बने हैं क्योंकि उनमें से कुछ कल की शुक्रवार की प्रार्थनाओं के दौरान भाग लेना चाहते हैं।”

Top Stories