ट्रम्प को पीएम अर्डर्न का संदेश : हमें आपसे सिर्फ सहानुभूति और सभी मुस्लिमों के लिए प्यार चाहिए

ट्रम्प को पीएम अर्डर्न का संदेश : हमें आपसे सिर्फ सहानुभूति और सभी मुस्लिमों के लिए प्यार चाहिए

क्राइस्टचर्च : एक संदिग्ध श्वेत वर्चस्ववादी द्वारा 50 मुसलमानों की हत्या के जवाब में न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैकिंडा अर्डर्न द्वारा मुस्लिमों के प्रति दिखाए गए करुणा ने एक ऐसे नेता की साख को पोलिश किया है, जिसके युवाओं और सेलिब्रिटी ने आलोचकों की शंकाओं को हवा दी थी। शुक्रवार को क्राइस्टचर्च में नरसंहार के बाद घंटों में न्यूजीलैंड वासियों को हतोत्साहित करते हुए, 38 वर्षीय आर्डरन ने अपने सभी तथ्यों के नोटस पर ही पूरी तरह से और सही हिट किया।

उन्होंने न्यूजीलैंड में आतंकवाद के रूप में सबसे खराब जन-जीवन हत्या को तुरंत लेबल किया और एक ऐसे राष्ट्र को आश्वस्त करने के बारे में कहा जो पिछले दो दशकों में अन्य देशों में पीड़ित हिंसा और भय से बहुत हद तक अलग रहा है। हमले के एक दिन बाद, अर्डर्न ने पीड़ित परिवारों और मुस्लिम समुदाय के सदस्यों का दौरा करने के लिए एक बहु-दल समूह का नेतृत्व किया। एक ब्लैक हेड दुपट्टा पहने हुए, उसने रिश्तेदारों को गले लगाया और उन्हें गति और एजेंडा सेट करने दिया।

दलिया मोहम्मद, जो अपनी बेटी के ससुर हुसैन मुस्तफा और अल नूर मस्जिद में शोक मना रहे थे, जहां 40 से अधिक थे लोग मारे गए थे, उन्होने कहा “प्रधानमंत्री, जब वह अपना दुपट्टा पहन कर आईं, तो हमारे लिए यह बहुत बड़ी बात थी,” अर्डर्न ने तुरंत बंदूक कानून को सख्त बनाया, जो राजनीतिक रूप से कठिन साबित हो सकता है।

वेलिंगटन में विक्टोरिया विश्वविद्यालय के राजनीतिक टिप्पणीकार ब्राइस एडवर्ड्स ने कहा “एडरन का प्रदर्शन असाधारण रहा है – और मेरा मानना ​​है कि वह डोमेस्टिक और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसके लिए पुरजोर सराहना की जाएगी,”। आर्डरन न्यूजीलैंड के 2017 के चुनाव के दौरान प्रगतिशील, युवा नेताओं की एक नई लहर के हिस्से के रूप में विश्व स्तर पर पहुंचे, जिसमें फ्रांस के इमैनुएल मैक्रॉन और कनाडा के जस्टिन ट्रूडो शामिल थे।

आर्डर्न की गर्भावस्था, मातृत्व अवकाश और बेटी के जन्म के समय कार्यालय में भी उसे अलग रखा गया, कई लोगों ने इसे नेतृत्व की भूमिकाओं में महिलाओं के लिए प्रगति के प्रतीक के रूप में देखा। 1990 में पाकिस्तान की बेनजीर भुट्टो, एकमात्र अन्य नेता हैं जिन्होंने कार्यालय के दौरान बच्चे को जन्म दिया है। अमेरिका के टॉक शो में आने और पिछले साल संयुक्त राष्ट्र के फर्श पर अपनी नवजात बेटी को ले जाने से उनकी लोकप्रियता बढ़ी।

अर्डरन का स्ट्रैटोस्फेरिक उदय देश की सबसे कम उम्र की प्रधान मंत्री बनने और कार्यालय संभालने वाली तीसरी महिला बनीं जिसके परिणामस्वरूप न्यूज़ीलैंडर्स ने “जैकिंडा-मेनिया” वाक्यांश गढ़ा। लेकिन इस बात पर संदेह था कि क्या उसकी हस्ती ने किसी पदार्थ या स्टील की कमी का सामना किया। और जब अर्डर्न ने अक्टूबर में कार्यालय में एक वर्ष पूरा किया, राजनीतिक टिप्पणीकारों ने उन्हें सरकार की राजनीति को बाईं ओर ले जाने का श्रेय दिया। लेकिन उन्होंने यह भी नोट किया कि थोड़ा पूरा किया गया था, और अर्डर्न को उसके मुक्कों को खींचने और धीमी प्रगति करने के लिए बुलाया।

उन्होंने अर्थव्यवस्था को संभालने की आलोचना भी की क्योंकि विदेशी संपत्ति के स्वामित्व को सीमित करने और न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने के बाद व्यापार विश्वास एक दशक में सबसे कम हो गया है। उनकी सरकार ने प्राथमिक स्कूल के शिक्षकों, नर्सों और बस चालकों द्वारा बड़े पैमाने पर हमलों का सामना किया है, जिसमें वेतन वृद्धि की मांग की गई थी, जिसमें कोई समाधान नहीं था।

लेकिन क्राइस्टचर्च की त्रासदी ने अर्डर्न को न्यूजीलैंड के लोगों को यह बताने का मौका दिया कि उनका देश क्या चाहता है, आत्म-संदेह की किसी भी भावना को खारिज करने के लिए। उन्होंने कहा कि हमला इसलिए नहीं हुआ क्योंकि उनका देश नफरत, या नस्लवाद या अतिवाद के लिए एक सुरक्षित बंदरगाह था। “हमें इस तथ्य के लिए चुना गया था कि हम उन चीज़ों में से कोई भी नहीं हैं,” उसने एक राष्ट्रीय संबोधन में कहा, जिस दौरान उसकी आवाज़ कई बार भावनाओं के साथ फटी।

“क्योंकि हम विविधता, दया, करुणा का प्रतिनिधित्व करते हैं। जो हमारे मूल्यों को साझा करते हैं उनके लिए एक घर है। उन लोगों के लिए शरण। जिन्हें इसकी आवश्यकता है। और उन मूल्यों को इस हमले से हिलाया नहीं जा सकता है और नहीं”। “आपने हमें चुना होगा – हम पूरी तरह से आपको अस्वीकार करते हैं और निंदा करते हैं।” और वहाँ कुछ ने यू.एस. के विनम्र फटकार के रूप में देखा था।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, जिन्होंने कहा कि उन्होंने श्वेत राष्ट्रवाद में वृद्धि नहीं देखी है, हालांकि यह न्यूजीलैंड में एक मुद्दा हो सकता है। अर्डर्न ने कहा कि ट्रम्प ने अपनी संवेदना व्यक्त करने के लिए फोन किया था और पूछा था कि संयुक्त राज्य अमेरिका न्यूजीलैंड को क्या प्रस्ताव दे सकता है। “मेरा संदेश था: ‘सहानुभूति और सभी मुस्लिम समुदायों के लिए प्यार,” उन्होंने कहा कि उन्हें लगा कि यह देश में मौजूद भावना थी।

प्रमुख पत्रकार और टेलीविजन समाचार प्रस्तुतकर्ता एरिक यंग ने एक ट्विटर पोस्ट में कहा, “क्या हम खुले दिल और स्पष्ट सिर के साथ स्वीकार कर सकते हैं कि @jacindaardern ने हमारे राष्ट्र, हमारे दर्द और हमारे संकल्प का प्रतिनिधित्व करते हुए एक असाधारण काम किया है।” “मैं अपने दिल की हर चीज के साथ कामना करती हूं जो उसे नहीं करनी थी, लेकिन मुझे गर्व है कि उसने ऐसा किया।”

Top Stories