Wednesday , July 18 2018

बिना ज़मीन मिले ही बुलेट ट्रेन के लिए भूमिपूजन कर आए PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिना किसी तैयारी के शिंजो आबे की मौजूदगी में आज मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन का भूमिपूजन किया । ख़बरों के मुताबिक,  रेल प्रशासन बुलेट ट्रेन के लिए आवश्यक जमीन का अधिग्रहण अभी तक नहीं कर सका है।

बुलेट ट्रेन का पहला स्टेशन मुंबई के बांद्रा-कुर्ला संकुल में बनाने का फैसला लिया गया है। लेकिन मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण (MMRDA) ने अब तक बीकेसी का वह भूखंड, जहां स्टेशन बनाया जाना है वह रेलवे को नहीं सौंपा है।

दरअसल, केंद्र सरकार ने MMRDA से बीकेसी में जमीन की मांग की थी लेकिन उसी जगह पर MMRDA ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की पसंदीदा परियोजना अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) के निर्माण का फैसला लिया है।

एमएमआरडीए सूत्रों की मानें तो आईएफएससी की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट पर सिंगापुर कंसल्टेंट कंपनी काम कर रही है। वह आईएफएससी की परियोजना पर अपनी रिपोर्ट नवंबर में MMRDA को सौंपेगी। इसके बाद ही MMRDA बुलेट ट्रेन के लिए बीकेसी में जमीन पर निर्णय कर सकेगा।

ज़मीन अधिग्रहण को लेकर फंसे पेचों के बीच अब यह सवाल उठने लगे हैं कि क्या रेल मंत्रालय बिना भूखंड के बुलेट ट्रेन का भूमिपूजन करने जा रहा है।

TOPPOPULARRECENT