यूपी: पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर रोजगार योजना की शुरुआत की!

यूपी: पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर रोजगार योजना की शुरुआत की!

कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान की शुरुआत की है।

 

खास खबर पर छपी खबर के अनुसार, इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका शुभारंभ किया। इसके अंर्तगत एक करोड़ से ज्यादा स्थानीय व प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे।

 

अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि “प्रधानमंत्री आज आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार कार्यक्रम का शुभारंभ वीडियो कांफ्रेन्सिंग के माध्यम से करेंगे। जिसमें 1 करोड़ से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा।

 

इस दौरान प्रधानमंत्री प्रदेश के 6 जिलों के ग्रामीणों से संवाद भी करेंगे।

 

इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए कॉमन सर्विस सेंटरों और कृषि विज्ञान केंद्रों के माध्यम से इन्हें संवाद में शामिल कराया जाएगा। इस वर्चुअल लांचिंग के मौके पर मुख्यमंत्री के साथ ही संबंधित विभागों के मंत्री भी उपस्थित रहेंगे।

 

ज्ञात हो कि उत्तर प्रदेश में 30 लाख से अधिक प्रवासी श्रमिक-कामगार वापस आए हैं। राज्य के 31 जिलों में वापस लौटने वाले श्रमिकों-कामगारों की संख्या 25,000 से अधिक रही।

 

इनमें पांच तेजी से उभरते हुए जिले भी शामिल हैं। इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने केंद्र की तर्ज पर आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान के रूप में एक पहल की।

 

इसमें राज्य सरकार के साथ ही उद्योग जगत और अन्य संस्थाओं की भी भागीदारी है।

 

इस अभियान का लक्ष्य रोजगार प्रदान करने, स्थानीय स्तर पर उद्यमिता को बढ़ावा देने और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए औद्योगिक संगठनों और अन्य संस्थानों को एक साथ जोड़ना है।

Top Stories