PM मोदी का ने किया गरीबों के लिए ‘सौभाग्य योजना’ का ऐलान, हर घर को मुफ्त मिलेगी बिजली

PM मोदी का ने किया गरीबों के लिए ‘सौभाग्य योजना’ का ऐलान, हर घर को मुफ्त मिलेगी बिजली

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शाम  हर घर को बिजली देने  की घोषणा करते हुए सौभाग्य योजना का ऐलान किया . इस योजना के तहत गरीबों को मुफ्त में बिजली के कनेक्शन दिए जाएंगे. प्रधानमंत्री ने रिमोट के माध्यम से इस योजना का डिजिटली लोकोर्पण किया. इस योजना के तहत हर घर को रोशनी में समेट कर प्रगति के पथ पर ले जाना है.

योजना के मुताबिक 31 मार्च 2019 तक हर घर तक बिजली पहुंचाकर उन्हें रौशन करना है. इसके अलावा हर घर को 5 एलईडी बल्ब, एक पंखा और एक बैटरी देने की योजना है. इस योजना से शहर और गांवों के गरीबों को फायदा मिलेगा. योजना के मुताबिक बिजली उपकरणों के मरम्मत का खर्च भी पांच साल तक सरकार उठाएगी। इस योजना पर कुल 16 हजार 320 करोड़ रुपये खर्च होंगे. फिलहाल सरकार ने इसके लिए 12 हजार 320 करोड़ रुपये बजटीय आवंटन किया है. इस महत्वाकांक्षी योजना से तीन करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा.

इस योजना का पूरा नाम ‘प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना’ है. इसके तहत 31 मार्च, 2019 तक हर घर में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है.

सोमवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्म शताब्दी मनाई गई. इस मौके पर पीएम ने ओएनजीसी के दीनदयाल ऊर्जा भवन को राष्ट्र का समर्पित किया. इस मौके पर पट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह भी मौजूद थे.

इस योजना के तहत बिजली कनेक्शन के लिए 2011 की सामाजिक, आर्थिक और जाति जनगणना के आधार पर पहचान की जाएगी. जो जनगणना में शामिल नहीं हैं, उन्हें 500 रुपये में कनेक्शन दिया जाएगा जो दस किश्तों में वसूला जाएगा. घर में एक एलईडी बल्ब और मोबाइल चार्जर का कनेक्शन दिया जाएगा. घर के मुखिया की फोटो खींचकर बिजली देने की प्रक्रिया शुरू करेंगे.

ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह ने कहा कि इस योजना में बड़े पैमाने पर  नौजवानों को रोजगार भी मिलेगा. उन्होंने बताया कि एपीएल परिवार से 500 रुपये दस किश्तों में लिए जाएंगे. गांव-गांव में कैंप लगाकर बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे. स्मार्ट और प्रीपेड मीटर लगाएंगे जाएंगे. इसे मोबाइल से रिचार्ज करा सकेंगे. 50 रुपये की बिजली भी मोबाइल की तरह चार्ज की जा सकेगी. मोबाइल टीम तैयार की जाएगी. जहां भी लाइन में कोई खराबी होगी, उसकी तुरंत मरम्मत की जाएगी.

Top Stories