मोदी की सुरक्षा खर्च का ब्योरा देने से पीएमओ ने किया इंकार

मोदी की सुरक्षा खर्च का ब्योरा देने से पीएमओ ने किया इंकार
Click for full image

पीएम नरेंद्र मोदी की सुरक्षा पर देश के खजाने का कितना खर्च होता है, इस बात की जानकारी देने से पीएमओ ने इनकार कर दिया है।आरटीआई के तहत पीएम मोदी की सुरक्षा में लगे कर्मियों और वाहनों के संबंध में जानकारी मांगी गई थी।

लखनऊ की आरटीआई ऐक्टिविस्ट डॉ. नूतन ठाकुर ने आरटीआई दाखिल की थी। इसके साथ ही उन्होंने इन कर्मियों, वाहनों के ईंधन तथा रखरखाव पर आने वाले खर्च का ब्योरा भी मांगा था।

पीएमओ के अंडर सेक्रटरी (आरटीआई) प्रवीण कुमार ने पूरी सूचना देने से इनकार करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा तथा सरकारी वाहन के मामले स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) से संबंधित हैं, जो आरटीआई ऐक्ट की धारा 24 के तहत आरटीआई से बाहर हैं।

राष्ट्रपति भवन ने जीवन तथा शारीरिक सुरक्षा को खतरा होने के आधार पर राष्ट्रपति के साथ लगे सुरक्षाकर्मियों की कुल संख्या तथा उन सुरक्षाकर्मियों के मूवमेंट के लिए लगाई गई गाड़ियों की संख्या बताने से मना कर दिया था। राष्ट्रपति सचिवालय की ओर से बताया गया था कि पिछले 4 साल में राष्ट्रपति के साथ लगे सुरक्षाकर्मियों की सैलरी पर 155.4 करोड़ रुपये तथा सुरक्षाकर्मियों के मूवमेंट के लिए लगी गाड़ियों के रखरखाव में 64.9 लाख रुपये का व्यय आया है।

Top Stories