Friday , April 27 2018

PNB घोटाला: पटना के गीतांजलि जेम्स शो रूम से बरामद हुए करोड़ों रुपये के हीरे

पटना। हाल में पंजाब नेशनल बैंक में हुए सबसे बड़े घोटाले के जांच की आंच पटना तक पहुंच गयी है। नीरव मोदी ग्रुप से जुड़े संस्थानों पर छापेमारी शुरू हो गयी है।

इसी क्रम में प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने नीरव के ग्रुप की फ्रेंचाइजी कंपनी गीताजंलि ज्वेलर्स में छापेमारी कर करोड़ों रुपये के हीरे बरामद किये हैं।

जानकारी के मुताबिक ईडी की टीम अचानक पटना के फ्रेजर रोड स्थिति महाराजा कामेश्वर कॉम्पलेक्स पहुंची और वहां स्थिति गीताजंलि स्टोर पर छापेमारी शुरू कर दी। इस छापेमारी से आस-पास के दुकानदारों में हड़कंप मचा रहा। लोगों को पता नहीं चल पाया कि अचानक यह क्या हो गया।

ईडी की टीम ने शो रूम से लगभग दो करोड़ रुपये के हीरे बरामद किये हैं। कोतावाली थाना क्षेत्र में स्थित यह शो रूम काफी बड़ा है और यहां हीरे के गहनों की खरीद बिक्री होती है।

शो रूम के मालिक विजय और सुजय बताये जा रहे हैं। छापेमारी देर रात शुरू हुई और चार घंटे से ज्यादा तक चली। हालांकि, मीडिया को इसकी खबर शनिवार सुबह मिली।

इससे पूर्व संबंधित एजेंसी के अधिकारियों की मानें, तो मोदी और चौकसी को धन शोधन रोकथाम कानून के तहत सम्मन जारी कर एक सप्ताह के भीतर उपस्थित होने को कहा गया है।

नोटिस दोनों कारोबारियों की फर्मों के निदेशकों को सौंपे गए हैं, क्योंकि दोनों आरोपी देश में नहीं हैं। नीरव अपने नाम से आभूषण ब्रांड चलाता है, वहीं चोकसी गीतांजलि जेम्स का प्रमोटर है।

इससे पहले गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी और अन्य के ठिकानों पर छापेमारी कर करीब 5100 करोड़ रुपये के मूल्य की डायमंड, ज्वेलरी आदि सीज किया था। प्रवर्तन निदेशालय लगातार छापेमारी कर रही है।

बताया जा रहा है कि छापेमारी की कार्रवाई तब तक चलती रहेगी, जब तक अधिक से अधिक संपत्तियां सीज नहीं हो जाती, जिससे बैंक के पैसे को कवर किया जा सके।

TOPPOPULARRECENT