PNB घोटाला: बैंक अधिकारी ने रिश्वत में लिया था सोना- CBI

PNB घोटाला: बैंक अधिकारी ने रिश्वत में लिया था सोना- CBI

सीबीआई ने शनिवार को एक अदालत से कहा कि पंजाब नेशनल बैंक के एक अधिकारी ने बैंक धोखाधड़ी के आरोपी अरबपति जौहरी से सोने और हीरे के गहने प्राप्त किए थे। जनवरी में कर्जदाता ने कथित धोखाधड़ी का पर्दाफाश किया जिसमें कई बैंक अधिकारियों को जौहरी नीरव  मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी के साथ मिलकर उनकी कंपनियों को ज्यादातर भारतीय बैंकों की विदेशी शाखाओं से ऋण जुटाने के लिए फर्जी पत्र जारी करने के आरोप है। सीबीआई ने इस मामले में शनिवार को 14 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। सीबीआई ने पहली बार कहा कि मोदी ने एक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के अधिकारी को रिश्वत दी है।

एजेंसी ने अदालत को बताया कि मुंबई शाखा के विदेशी मुद्रा विभाग में प्रबंधक के रूप में काम कर रहे यशवंत जोशी ने स्वीकार किया कि उसने नीरव मोदी से 60 ग्राम सोने के दो सिक्के और सोने और हीरे के कानों के झुमके लिए थे। सीबीआई ने कहा कि स्वतंत्र गवाहों की उपस्थिति में जोशी के घर से सोने के सिक्के और सोने और हीरे के झुमके बरामद हुए हैं।

यूपी:इंवेस्टर्स समिट में गड़बडि़यां उजागर,SDM को उठाने पड़े जूठे बर्तन

सीबीआई इंस्पेक्टर डी दामोदरन ने एक अदालत में कहा, इससे पता चलता है कि लाभार्थी आरोपियों के साथ मिलकर बैंक को धोखा दे रहा था। मोदी और चोकसी, जो गीतांजलि जेम्स लिमिटेड के मालिक हैं ने धोखाधड़ी का पर्दाफाश होने से पहले ही भारत छोड़ चुके हैं, लेकिन उन्होंने पत्र और बयान में कहा कि वे निर्दोष हैं। भारत के दूसरे सबसे बड़े ऋणदाता पीएनबी ने ब्रैडी हाउस शाखा के दो निम्न स्तर के कर्मचारियों पर बैंक के मुख्य सॉफ्टवेयर में प्रविष्टियों के बिना उपक्रम को पत्र जारी करने के आरोप लगाए हैं। बैंक का कहना है कि कई सालों तक धोखाधड़ी का पता नहीं चल पाता है।

सीबीआई ने हालांकि, अपनी जांच बढ़ा दी है और शाखा के दो आंतरिक ऑडिटकर्ताओं को गिरफ्तार किया है। सूत्रों ने बताया कि एक अन्य मुंबई अदालत ने शनिवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की एक अपील के बाद मोदी और चोकसी के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी कर दिया है। पीएनबी से धोखाधड़ी के इस पूर मामले में मोदी सबसे बड़ा साजिशकर्ता प्रतीत होता है, निदेशालय ने अदालत में दाखिल एक हलफनामे में कहा।

PNB धोखाधड़ीः निवेशकों के सरकारी बैंकों में डूबे 56,000 करोड़ रुपये

नीरव मोदी हांगकांग में है : ईडी
नीरव मोदी को अभी तक पकड़ा नहीं गया है, लेकिन ईडी ने कहा कथित तौर पर मोदी वर्तमान में हांगकांग में है। एजेंसी ने पहले ही मोदी और चोकसी के विभिन्न संपत्तियों को जब्त कर लिया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और दो अन्य सरकारी बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इलाहाबाद बैंक, उधारकर्ता हैं जिन्होंने पीएनबी द्वारा जारी किए गए ऋण पर आधारित ऋण बढ़ा दिया था, जो बाद में धोखाधड़ी के रूप में पाया गया था।

Top Stories