Thursday , April 26 2018

PNB घोटाला: मेहुल चोकसी से संबंधित 1217 करोड़ की संपत्ति को ED ने किया जब्त, ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया गया

पंजाब नेशनल बैंक में हजारों करोड़ रुपयों के महाघोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी की 41 अचल संपत्तियों को ईडी ने जब्त किया है। इन संपत्तियों की कीमत करीब 1217 करोड़ रुपये है।

पीएलएमए के तहत जब्त की गई संपत्तियों में मुंबई स्थित 15 फ्लैट और 17 ऑफिस, कोलकाता स्थित शॉपिंग मॉल और अलीबाग में चार एकड़ जमीन पर बना फार्महाउस शामिल हैं।

इसके अलावा जब्त की गई संपत्ति में अलीबाग, नासिक, नागपुर, पनवेल व विल्लुपुरम में 231 एकड़ जमीन में फैले छह पार्सल और आंध्र प्रदेश के रंगारेड्डी जिले में 170 एकड़ में फैला एक हार्डवेयर पार्क शामिल हैं। इस हार्डवेयर पार्क की कीमत 500 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

इससे पहले सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक में हुए फर्जीवाड़े और महाघोटाले के मामले में बैंक के इंटरनल चीफ ऑडिटर एमके शर्मा को गिरफ्तार किया था।

वह चीफ मैनेजर रैंक के अधिकारी (पीएनबी के स्केल 4 स्तर के अफसर) हैं। इसके अलावा आयकर विभाग के अनुरोध पर ब्यूरो ऑफ इमीग्रेशन ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ अलग-अलग लुकआउट नोटिस/ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किए जा चुके हैं।

हाल ही में PNB में 11,360 करोड़ रुपये के महाघोटाले का खुलासा हुआ था, जिसको लेकर विपक्ष लगातार मोदी सरकार को घेर रही है और निशाना साध रही है।

हालांकि मोदी सरकार का कहना है कि यह घोटाला यूपीए के समय से जारी है। हमारी सरकार में इसका खुलासा हुआ है। सरकार यह भी साफ कर चुकी है कि मामले के आरोपियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा।

TOPPOPULARRECENT