Thursday , December 14 2017

अहमदाबाद में लगे पोस्टर: हिन्दू राष्ट्र में आपका स्वागत है

राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत कहते हैं कि हिंदुस्तान हिंदू राष्ट्र है। भारतीय जनता पार्टी के गोवा के नेता फ्रांसिस डिसूजा ने अंग्रेजी अख़बार टाइम्स ऑफ़ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि भारत एक हिंदू राष्ट्र है, इसमें कोई शक नहीं। यह एक हिंदू राष्ट्र था और हमेशा हिंदू राष्ट्र रहेगा, आपको कोई हिंदू राष्ट्र बनाना नहीं है।

इस बीच अब हिन्दू राष्ट्र बनने की शुरुआत गुजरात से होती दिख रही है। अहमदाबाद के कई इलाकों में बोर्ड लगे हुए हैं जिसपर लिखा है- ‘हिन्दू राष्ट्र में आपका स्वागत है।’

पिछले हफ्ते से यह बोर्ड अहमदाबाद के कृष्णा नगर, मेघनिनगर, शाहीबाग और अनुपम सिनेमा क्षेत्रों सहित कई इलाकों में लगे दिखाई दिए। इस बोर्ड में विहिप और बजरंग दल का नाम लिखा हुआ है साथ में लगाने वालों के नंबर भी लिखे हुए हैं।

दरअसल इसके ज़रिए गुजरात और केंद्र में होने वाले चुनावों के मद्देनज़र मुस्लिम विरोधी प्रचार के लिए हवा बनाई जा रही है। कुछ दिन पहले ही अहमदाबाद के विभिन्न स्थानों पर लव जिहाद की ओर इशारा करते कई पोस्टर लगाकर इस फर्जी एजेंडे से सावधान रहने के लिए कहा गया है।

इसके अलावा शहर के नाम ‘अहमदाबाद’ को भी लेकर हिन्दुत्ववादियों ने मोर्चा खोल रखा है। कृष्णा नगर और शाहीबाग में इस तरह के कई बोर्ड भी लग गए हैं।

गौरतलब है कि अहमद शाह के दौर में उनके धार्मिक शिक्षक शेख अहमद खट्टू और दो अन्य, काजी अहमद और मलिक अहमद के सम्मान में शहर का नाम ‘अहमदाबाद’ रखा गया था। लेकिन अब भाजपा कार्यकर्ताओं ने इसका नाम बदलकर ‘कर्णावती’ रखने की मांग को लेकर अभियान चलाया हुआ है।

 

 

 

TOPPOPULARRECENT