दिल्ली में आज से स्कूल बंद, फिर से लागू हो सकता है ओड-इवन

दिल्ली में आज से स्कूल बंद, फिर से लागू हो सकता है ओड-इवन
Click for full image
उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि सरकार गाड़ियों की आवाजाही को नियंत्रित करने के लिए वाहनों की सम-विषम योजना फिर से लागू कर सकती है। लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने के बीच सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों से बाहरी गतिविधियां बंद करने को कहा गया है। इनमें सुबह की प्रार्थनाएं भी शामिल हैं।
उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘दिल्ली में कल निजी सहित सभी प्राथमिक विद्यालय बंद रहेंगे। हम हर घंटे स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और उपायों के बारे में अगला फैसला गुरूवार को किया जाएगा।’’ सरकार ने बच्चों सहित अधिक संवेदनशील लोगों, बुजुर्गों तथा अस्थमा और हृदय के मरीजों के लिए स्वास्थ्य परामर्श भी जारी किया है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम दिल्ली के लोगों से अपील करते हैं कि वे सुबह तथा शाम की सैर से बचें।’’ नगर में वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर तक पहुंच जाने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अधिकारियों के साथ एक बैठक की जिसमें स्वास्थ्य एवं पर्यावरण विभागों के अधिकारी भी शामिल हुए।
सिसोदिया ने कहा कि अगर स्थिति बिगड़ जाती है तो सरकार ‘‘ग्रेडेड एक्शन प्लान’’ के लिए तैयार है। इसमें ट्रकों का प्रवेश रोक देना, निर्माण कार्य पर रोक लगा देना और वाहनों के लिए सम-विषम योजना फिर लायी जा सकती है।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मंगलवार को वर्ष की सबसे खराब गुणवत्ता वाली हवा में सांस लेने को लोग मजबूर हुए। हवा की गुणवत्ता दिवाली के एक दिन बाद की स्थिति से भी खराब थी। आकाश में पीले रंग की धुंध छाई रही। दिल्ली-एनसीआर की औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 412 दर्ज की गई, जिसे ‘गंभीर’ माना गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दोपहर के 1 बजे बताया कि पीएम 2.5 की मात्रा 400 रही।

Top Stories