महंगाई को लेकर प्रियंका गांधी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना!

महंगाई को लेकर प्रियंका गांधी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना!

कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने खाने पीने की चीजें महंगी होने पर केन्द्र सरकार पर निशाना साधा है।

 

 

खास खबर पर छपी खबर के अनुसार, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि सब्जियां, खाने पीने की चीजों के दाम आम लोगों की पहुंच से बाहर हो रहे हैं।

जब सब्जी, तेल, दाल और आटा महंगा हो जाएगा तो गरीब खाएगा क्या? ऊपर से मंदी की वजह से गरीब को काम भी नहीं मिल रहा है। बीजेपी सरकार ने तो जेब काट कर पेट पर लात मार दी है।

उनकी टिप्पणी के बाद खाद्य कीमतों में भारी वृद्धि के एक दिन बाद भारत की दिसंबर की खुदरा मुद्रास्फीति 65 महीने के उच्च स्तर 7.35 प्रतिशत पर पहुंच गई, जो नवंबर में 5.54 प्रतिशत थी।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार, साल-दर-साल (YoY) आधार पर, दिसंबर के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में अधिक था जब खुदरा मुद्रास्फीति 2.11 प्रतिशत थी।

 

इसी प्रकार, उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक (सीएफपीआई) नवंबर 2019 में 10.01 प्रतिशत के विस्तार से समीक्षाधीन माह के दौरान 14.12 प्रतिशत तक बढ़ गया और (-) पिछले वर्ष की इसी अवधि के लिए 2.65 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई।

 

इसके अलावा, डेटा को महत्व दिया जाता है क्योंकि भारतीय रिज़र्व बैंक ने अपनी अंतिम मौद्रिक नीति समीक्षा में बढ़ती खुदरा मुद्रास्फीति के कारण प्रमुख उधार दरों को बनाए रखा है।

Top Stories